Akshaya Tritiya 2023 Shobhan Yog :वैसाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी और इस बार यह शुभ तिथि 22 अप्रैल को है. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक इस बार अक्षय तृतीया पर 50 साल बाद ग्रहों का अद्भुत संयोग बन रहा है. इस बार यह तिथि शनिवार को पड़ रही है और इस दिन रोहिणी नक्षत्र भी रहेगा. इसीलिए इस दिन दुर्लभ मंगल रोहिणी योग में शोभन योग बन रहा है. अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त होता है यानी इस दिन बिना मुहूर्त देखे विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश आदि मांगलिक कार्य किए जाते हैं और वाहन, सोने आदि की खरीदारी की जा सकती है. इस दिन नए कार्य की शुरुआत करने पर शुभ फल प्राप्त होता है.अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का भी अवतार हुआ है. इसलिए अक्षय तृतीया का धार्मिक नजरिए से खास अहमियत है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुभ योग में करें भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा
ज्योतिषियों के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन बिना पंचांग देखे कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं. किसी भी प्रकार का दान अक्षय फल हासिल करता है. इस दिन सोना खरीदना समृद्धि के द्वार खोलता है. अक्षय तृतीया के मौके पर आप भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें. ज्योतिषियों ने बताया कि मंगलवार को दुर्लभ मंगल रोहिणी योग में 50 वर्षों के बाद शोभन योग बन रहा है. 2 ग्रह उच्च राशि में और 2 प्रमुख ग्रह स्वयं के राशि में स्थित होंगे. इस दिन 5 ग्रहों की अनुकूल स्थिति में होना विशेष है. इस दिन शनि स्वराशि कुंभ और बृहस्पति स्वराशि मीन में विराजमान रहेंगे. चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ और शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में रहेंगे. वहीं, इस दिन सूर्य भी अपनी उच्च राशि में स्थित रहेगा.


अक्षय तृतीया सर्वदा रहती है अक्षय
ज्योतिषियों के मुताबिक, गुरु के मीन राशि में होने से हंस राजयोग, शुक्र के अपनी उच्च राशि में होने से मालव्य राजयोग बन रहा है. इस बार अक्षय तृतीया रोहिणी नक्षत्र व शोभन योग में भी है. यह तिथि पुण्यदायी होती है. तिथियों का घटना बढ़ना क्षय होना क्रमश: चंद्रमास और सौरमास की गणना के अनुसार तय है, लेकिन अक्षय तृतीया सर्वदा अक्षय रहती है.


अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस दिन को दान के लिए भी बहुत अहम माना जाता है. छोटे उपाय करके समस्याओं से निजात हासिल कर सकते हैं. अक्सर तनाव में रहने वाले लोगों को इस दिन कलश में भरकर चावल दान करने चाहिए. बात-बात में गुस्सा करने वाले व्यक्ति को लाल मसूर का दान देना चाहिए. घर में बीमारियां रहती है तो घर के नॉर्थ ईस्ट कोने को जरूर साफ कर दीपक जलाएं. सुबह से ही दिनचर्या अनुशासित रखें. पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 5:39 से दोपहर 12:18 बजे तक है. इस समय अनुसार पूजा कर सकते हैं, अक्षय तृतीया शुभ फल देंगी.


Watch: यूपी के इस मंदिर में भक्त चढ़ाते हैं माता को अपना खून, 300 साल पुरानी है परंपरा