summer vacation in up: आधी मई बीत चुकी है और भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. हालात यह है कि दिन में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच जाता है. बढ़ती हुई गर्मी को देखते हुए वाराणसी के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की गई है. कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों में छु्ट्टी रहेगी. इसको लेकर वाराणसी के जिलाधिकारी ने आदेश भी जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वाराणसी में 16 मई से शिक्षण कार्य बंद
आदेश के मुताबिक वाराणसी जिले के सभी परिषदीय/सीबीएसई/आईसीएसई /यूपी बोर्ड/मान्यता प्राप्त/सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक का शिक्षण कार्य 16 मई से ग्रीष्मावकाश प्रारंभ होने तक बंद रहेगा. हालांकि इस दौरान शिक्षण कार्य को छोड़कर स्कूलों के सभी शिक्षक/शिक्षा मित्र/अनुदेशक और अन्य शिक्षणेत्तर कर्मचारी पूर्वसमयानुसार विभागीय कार्यों को संपादित करते रहेंगे. 


यूपी में कब से कब तक बंद रहेंगे स्कूल  
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश 20 मई से लेकर 15 जून तक रहेगा. ये आदेश सभी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों पर लागू होगा इस संबंध में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी किया है.  सभी जनपदों में इसी कैलेंडर के अनुसार छुट्टियां होंगी. 


सभी स्कूलों में रहेगी छुट्टी 
आदेश के अनुसार, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों/ मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 20 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहेगा. आदेश की प्रति सभी जिलों के डीएम, बेसिक शिक्षा निदेशक, अपर शिक्षा निदेशक बेसिक/माध्यमिक, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक और शिक्षक संगठनों को भेजा गया है. 


समर वेकेशन का बच्चे बेसब्री से करते हैं इंतजार
गौरतलब है कि गर्मियों में स्कूल में होने वाली छुट्टियों का इंतजार बच्चों को बेसब्री से रहता है. छुट्टियों के दौरान बच्चे अपनी पसंदीदा जगहों पर घूमने जाते हैं. साथ ही समर वेकेशन में बच्चे  सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग जैसी एक्ट्रा एक्टिविटी भी सीख सकते हैं.