DEORIA:मदरसों की जांच शुरू, अब तक 4 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1363145

DEORIA:मदरसों की जांच शुरू, अब तक 4 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले

योगी सरकार द्वारा प्रदेश में कराए जा रहे मदरसों के सर्वे से कई चौकाने वाली जानकारी सामने आ रही है. कई मदरसे तो बिना मान्यता के ही संचालित किए जा रहे हैं. देवरिया जनपद में कुछ ऐसा ही खुलासा हुआ है.

DEORIA:मदरसों की जांच शुरू, अब तक 4 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले

त्रिपुरेश त्रिपाठी/देवरिया: उत्तरप्रदेश की योगी सरकार प्रदेश भर में मदरसों का सर्वे करवा रही है. इसी कड़ी में देवरिया के मदरसों की भी जांच-पड़ताल हो रही है. जनपद में सर्वे के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है.इसमें अल्प अधिकारी अधिकारी ,बेसिक शिक्षा अधिकारी और एसडीएम सदर शामिल हैं. शासन से मिले निर्देशों पर जांच टीम ने मदरसों की सघन जांच शुरू कर दी है. इस जांच टीम को 12 बिंदुओं पर जांच कर अपनी रिपोर्ट शासन को भेजनी है.अल्प संख्यक अधिकारी ने जब मदरसों की जांच शुरू की है तो अब तक चार गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं.

कई दिनों तक चलेगी जांच प्रक्रिया

देसई ब्लॉक में दो मदरसे गैर मान्यता प्राप्त पाए गए. गौरी बाजार में एक मदरसा गैर मान्यता प्राप्त पाया गया. इसी तरह बैतालपुर में एक मदरसे को मान्यता नहीं थी. निरीक्षण के दौरान इन मदरसों के हॉस्टल में गैर जनपदों के छात्र और बिहार और बंगाल के भी छात्र पाए गए जो इन मदरसों में अध्ययन करते हैं. बताया जा रहा है कि जांच प्रक्रिया अभी हफ्तों तक चलेगी. 

यह भी पढ़ें: बैंक खाते के लिए फिंगर स्कैन करवाते हैं तो सावधान, औरैया में बैंककर्मियों की मिलीभगत से युवक को लगा 6 लाख चूना

अधिकारी नीरज अग्रवाल के मुताबिक शासन को 12 बिंदुओं की रिपोर्ट भेज दी जाएगी. सर्वे के दौरान मदरसे का नाम, उसे संचालित करने वाली सोसाइटी का नाम, पढ़ने वाले बच्चों की संख्या, कौन सा पाठ्यक्रम पढ़ा रहे हैं. फंडिंग कहां से हो रही जैसी जानकारी जुटाई जा रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पूरे प्रदेश में कुल 16500 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. इनमें 558 अनुदान प्राप्त मदरसे हैं. 7,442 मदरसे आधुनिक श्रेणी में हैं. बताया जा रहा है कि इन सभी मदरसों में लगभग 19 लाख बच्चे पढ़ते हैं.

 

Trending news