अजय कश्यप/बरेली: यूपी के बरेली में मुस्लिम समुदाय की दो लड़कियों ने हिंदू धर्म अपनाकर हिंदू लड़कों से विवाह कर लिया. ये पूरा मामला सुभाषनगर थाना क्षेत्र के मढ़ीनाथ का है. सनातन धर्म अपनाने के बाद इरम जैदी स्वाती बन गई तो शहनाज सुमन बन गई. दोनों लड़कियों की हिंदू धर्म में काफी आस्था है. वही लड़कियों का कहना है कि मुस्लिम समाज में महिलाओं को सम्मान नही मिलता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां का है पूरा मामला
ये बरेली के सुभाषनगर थाना क्षेत्र के मढ़ीनाथ की है.  भोजीपुरा निवासी शहनाज अब नए नाम से पहचानी जाएगी, अब उसका नाम सुमन देवी हो गया है.  शहनाज को अजय नाम के लड़के से मोहब्बत हो गई, जिसके बाद उसने हिंदू धर्म अपनाकर अजय से विवाह कर लिया. वहीं बहेड़ी की रहने वाली इरम जैदी अब नए नाम स्वाति के नाम से जानी जाएगी.


शहनाज बनीं सुमन देवी
बहेड़ी की इरम जैदी ने भी हिंदू धर्म अपना लिया और अपना नाम स्वाती रख लिया है. इरम जैदी ने आदेश कुमार से शादी की. बरेली के मढ़ीनाथ स्थित अगस्त मुनि आश्रम में पंडित केके शंखधार ने दोनों लड़कियों का विवाह संपन्न कराया. पहले दोनों लड़कियों का शुद्धिकरण किया गया. उसके बाद उनका धर्म परिवर्तन करवाकर नाम बदला गया. जिसके बाद दोनों लड़कियों का हिंदू लड़कों से विधि विधान के साथ विवाह संपन्न कराया गया. इस दौरान दोनों लड़कियों ने सात फेरे लिए, लड़कों ने मांग में सिंदूर भरा, मंगलसूत्र पहनाया, जिसके बाद दोनों ने पंडित जी का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. 


दोनों की हिंदू धर्म में आस्था
भोजीपुरा निवासी शहनाज उर्फ सुमन देवी का कहना है कि उसकी हिंदू धर्म में आस्था है जिस वजह से उसने अपनी मर्जी से बिना किसी दबाव के हिंदू धर्म अपनाया है. उनका कहना है कि अपनी मनपसंद के लड़के से शादी की है. वह अब पूरी जिंदगी उसी के साथ काटना चाहती हैं. वहीं बहेड़ी की इरम जैदी का कहना है कि वह भी हिंदू धर्म में ही विश्वास करती है. यही वजह है कि उसने हिंदू धर्म अपनाकर हिंदू लड़के से विवाह किया है.


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 1 दिसंबर के बड़े समाचार