उन्नाव: भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश भर में 11 से 17 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' अभियान चलवाया जाएगा. इसी अभियान के तहत उन्नाव जनपद के सभी 16 ब्लॉकों में 100 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया जाएगा. इसके लिए उन्नाव प्रशासन को दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं. वहीं, दूसरी तरफ अलग-अलग संस्था के लोग भी अपने-अपने तरीके से आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

New Time table of Railway: एक जुलाई से लागू होगा रेलवे का नया टाइम टेबल, जांच करने के बाद घर से निकलें वरना छूट जाएगी ट्रेन


सीडीओ ने दी जानकारी
आपको बता दें कि 'हर घर तिरंगा' अभियान को नया आयाम देने के लिए उन्नाव जिले में 100 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाया जा रहा है. इस मामले में उन्नाव के सीडीओ दिव्यांशु पटेल ने बताया कि जिले के सभी 16 ब्लाकों में सौ फीट ऊंचा तिरंगा लहराने की योजना है. इसके लिए ब्लॉक के सभी अधिकारियों के साथ  बैठक कर प्लान तैयार किया गया है.


इन ब्लाकों में पहले से है शहीद स्मारक
आपको बता दें कि उन्नाव इन ब्लाकों में पहले से ही शहीद स्मारक हैं. जिसमें छत्रपति शिवाजी, स्वामी विवेकानंद, डॉ भीमराव अंबेडकर और वल्लभ भाई पटेल, की मूर्तियां स्थापित है. वहीं, सौ फीट ऊंचा तिरंगा लगाया जाएगा. ताकि, ब्लॉक मुख्यालयों को 'राष्ट्रवाद के संचारी केंद्र' के रूप में विकसित किया जा सके. इसके लिए सीडीओ ने एक डिजिटल बोर्ड लगाने के भी निर्देश भी दिया हैं. इस डिजिटल बोर्ड में राष्ट्रीय ध्वज की विकास यात्रा का भी विवरण होगा.


July 2022 Festival Vrat Calendar: जल्द शुरू होने वाला है सावन का महीना, फटाफट नोट कर लें व्रत-त्योहारों की लिस्ट


स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर होंगे तिरंगे के स्तम्भ 
आपको बता दें कि इन सौ फीट ऊंचे तिरंगे के स्तम्भ का नाम अलग-अलग स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखा जाएगा. सीडीओ ने बताया कि महात्मा गांधी, सरदार पटेल, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, हसरत मोहानी, राज राव रामबक्स सिंह के नाम पर इन 16 स्तम्भों का नाम रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि इससे आम लोगों में स्वतंत्रता आंदोलन नायकों के प्रति सम्मान भाव बढ़ेगा.


2 जुलाई से होगी शुरुआत 
इस मामले में सीडीओ ने बताया कि सभी ब्लॉकों में सौ फीट ऊंचे तिरंगे लगवाने की शुरुआत 2 जुलाई को होगी. इसकी शुरुआत नवाबगंज ब्लॉक से भूमि पूजन के साथ होगी. इसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं.


WATCH LIVE TV