July 2022 Festival Vrat Calendar: जल्द शुरू होने वाला है सावन का महीना, फटाफट नोट कर लें व्रत-त्योहारों की लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1238440

July 2022 Festival Vrat Calendar: जल्द शुरू होने वाला है सावन का महीना, फटाफट नोट कर लें व्रत-त्योहारों की लिस्ट

July 2022 Festival Calendar: आषाढ़-सावन का महीना हिंदू धर्म के लिए महत्वपूर्ण है. इस महीने से त्योहारों की शुरुआत हो जाती है और पंचांग का यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर के जुलाई महीने में पड़ता है. आइए जानें सभी त्योहारों और उपवासों को तिथि...

July 2022 Festival Vrat Calendar: जल्द शुरू होने वाला है सावन का महीना, फटाफट नोट कर लें व्रत-त्योहारों की लिस्ट

July 2022 Festival Vrat Calendar: आधा साल बीत गया और अब 2022 का सातवां महीना, यानी कि जुलाई शुरू हो रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का बहुत महत्व है. जुलाई एक पवित्र और पावन महीना माना जाता है, क्योंकि हिंदी पंचांग के हिसाब से सावन के महीने से त्योहारों का आगमन हो जाता है और जुलाई का महीना ही आषाढ़-सावन का होता है. भोलेनाथ के भक्त जानते हैं कि उन्हें प्रसन्न करने का सबसे अच्छा माह जुलाई ही होता है. मान्यता है कि इस महीने अगर शिव जी की श्रद्धा से पूजा की जाए, तो उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है.

यह भी पढ़ें: Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

जगन्नाथ यात्रा से होगी महीने की शुरुआत
बड़ी बात यह है कि इस महीने की शुरुआत विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ यात्रा से होने जा रही है. साथ ही, इसी समय में चतुर्मास का भी आरंभ होने वाला है और विष्णु जी चार महीने के लिए निद्रा में जाएंगे. वहीं, यह भी बता दें कि इस महीने गुरु पूर्णिमा का त्योहार भी आने वाला है. आइए जान लेते हैं जुलाई के सभी त्योहारों के बारे में. एक ही जगह देखें व्रत और त्योहार की पूरी लिस्ट...

यह भी पढ़ें: Gupt Navratri 2022: आज से गुप्त नवरात्रि शुरू, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

तिथि त्योहार मान्यता
1 जुलाई पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा शुक्रवार को प्रारंभ होने वाली पुरी रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ, भाई बलराम  और बहन सुभद्रा संग शोभा यात्रा निकाली जाती है. 
3 जुलाई वरदा चतुर्थी वरदा चुतर्थी के पर्व पर व्रत रखा जाता है. यह दिन गणपति को समर्पित है. 
10 जुलाई देवशयनी एकादशी और बकरीद देवशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु चार महीनों के लिए क्षीर सागर में मां लक्ष्मी संग निद्रा में चले जाते हैं. आषाढ़ महीने में पड़ने के कारण इस एकादशी को आषाढ़ी एकादशी कहा जाता है. कुछ लोग इसे हरिशयनी या पद्मनाभा एकादशी के नाम से भी जानते हैं. 
11 जुलाई प्रदोष व्रत और जया पार्वती व्रत प्रारंभ
जया पार्वती व्रत लगातार पांच दिन चलता है. इसमें मां पार्वती के जया अवतार की पूजा होती है. इस व्रत में सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु और अच्छी सेहत की कामना करती हैं और मां का आशीर्वाद लेती हैं. 
14 जुलाई कांवड़ यात्रा सावन के महीने में कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाती है. कांवड़िए कई पवित्र नदियों से जल लेकर शिव मंदिर पहुंचते हैं और भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं. 
24 जुलाई कामिका एकादशी  सावन एकादशी को कामिका एकादशी कहा जाता है. इस दिन उपवास का भी विशेष महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की उपासना की जाती है. 
28 जुलाई हरियाली अमावस्या  श्रावण माह में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या कहा जाता है. हिंदू धर्म में इसका भी विशेष महत्व है. 
31 जुलाई हरियाली तीज सुहागिनों द्वारा रखा जाने वाला यह व्रत हरियाली तीज कहलाता है. पति की दीर्घायु के लिए महिलाएं व्रत रखती हैं. ये त्योहार भगवान शिव और मां पार्वती के दोबारा मिलने की खुशी में मनाया जाता है.

WATCH LIVE TV

Trending news