UP Board Toppers Success Story: 10वीं और 12वीं के टॉपर ने खोले सफलता के राज, जानें सक्सेस स्टोरी
Advertisement

UP Board Toppers Success Story: 10वीं और 12वीं के टॉपर ने खोले सफलता के राज, जानें सक्सेस स्टोरी

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board 2023 Toppers Success Story) का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है.  यूपी बोर्ड के दसवीं कक्षा में रहा बेटियों का दबदबा. लड़कों के मुकाबले 93.34 फीसदी लड़कियां हुई पास.  वहीं अगर लड़कों की बात करें तो परीक्षा में 86.64 फीसदी लड़के 10वीं में पास हुए. 

UP Board 12th & 10th Topper

UP Board 12th & 10th Topper Sucess Story: यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है.  यूपी बोर्ड के दसवीं कक्षा में रहा बेटियों का दबदबा. लड़कों के मुकाबले 93.34 फीसदी लड़कियां हुई पास.  वहीं अगर लड़कों की बात करें तो परीक्षा में 86.64 फीसदी लड़के 10वीं में पास हुए. दसवीं की टॉपर बनी प्रियांशी सोनी. शुभ छापरा ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप कर अपने परिवार और स्कूल का नाम किया रोशन.  शुभ ने बताया कि टॉपर बनने के लिए उन्होंने किस तरह से पढ़ाई की थी. आगे जाने शुभ की सफलता का क्या मंत्र है. 

12वीं के टॉपर शुभ छापरा की सफलता का मंत्र

यूपी बोर्ड ने इस बार समय से पहले ही बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा कर दी थी. इंटरमीडिएट की परीक्षा में महोबा के शुभ छापरा (Shubh Chhapra) पूरे प्रदेश में 97.80 फीसदी अंक हासिल कर टॉप किया है. जिसके बाद पूरे परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं है. शुभ ने बताया कि वह आगे चलकर सिविल सर्विसेस में जाना चाहते हैं. वह देश की सेवा करना चाहते हैं.

यूपी महोबा जिले के चरखारी तहसील क्षेत्र के रहने वाले हैं शुभ छापरा. शुभ महोबा के चरखारी सरस्वती विद्या मंदिर में बारहवीं कक्षा के छात्र हैं. उन्होंने 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 500 में से 489 अंक हासिल किए हैं. ये परीक्षा उन्होंने 97.80 फीसदी अंकों के साथ टॉप की है. शुभ ने कहा कि उनको अपनी तैयारी पर पूरा भरोसा था. उन्हें पूरी उम्मीद थी उनके नंबर अच्छे आएंगे.

स्कूल और टीचर्स ने की मदद

शुभ के जितने अंक आए हैं उनको इन नतीजों की पूरी उम्मीद थी. शुभ का कहना है कि स्कूल से पढ़ाई में पूरी मदद की गई. स्कूल के टीचर्स ने उनका पूरा साथ दिया. शुभ हमेशा टाइम टेबल के अनुसार ही पढ़ाई करते थे. उन्हें सबसे ज्यादा पढ़ाई करना ही पसंद है. जब भी उन्हें टाइम मिलता था तो वो सिर्फ पढ़ाई ही करते थे. 

सिविल सर्विस में जाना है सपना
शुभ छापरा का सपना है कि वह ऐसी ही पढ़ाई जारी रखते हुए सिविल सर्विस में जाएंगे. आगे चलकर देश की सेवा करना चाहते हैं. शुभ बताते हैं कि वो आगे बीए की पढ़ाई करेंगे. उनका लक्ष्य एकदम क्लीयर है कि आगे क्या करना है. शुभ ने हाई स्कूल में भी जिले में दूसरा स्थान हासिल किया था.

10वीं की टॉपर प्रियांशी सोनी
यूपी बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार दोपहर को जारी कर दिया है. 10वीं में सीतापुर की प्रियांशी सोनी ने 600 में से 590 अंक हासिल कर टॉप किया है. सीतापुर के सीता बाल विद्यामंदिर महमूदाबाद की छात्रा प्रियांशी सोनी ने अपनी प्रतिभा का जलवा पूरे प्रदेश में बिखेरा है. प्रियांशी को अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा था. वह एक ही लक्ष्य लेकर चली थी कि टॉप करना है. 

9 वर्ष की उम्र में ही प्रियांशी के सिर से पिता का साया उठ गया था. बड़े भाई ने उनको कभी पिता की कमी महसूस नहीं होने दी. आज प्रियांशी ने पूरे प्रदेश में टॉप कर भाई का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. उनके भाई का सपना पूरा हो गया. 

खुद पर भरोसा और सेल्फ स्टडी से मिली सफलता
सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज से परीक्षा देने वाली प्रियांशी का कहना है कि मेरा सपना पूरा हो गया. मैंने परीक्षा के बाद अपना आकलन किया था. मुझे पूरी उम्मीद थी कि मैं बोर्ड परीक्षा में टॉप करूंगी. जिस तरह मैं परीक्षा में लिखकर आई थी मुझे पता था मेरे अंक नहीं कटेंगे. इस रिजल्ट के लिए मैंने काफी मेहनत की है. खुद पर भरोसा किया. सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. रटने की जगह समझने की कोशिश की. मेरी पढ़ाई का यही तरीका था.

प्रियांशी सोनी ने 98.33 फीसदी अंक हासिल किए. आईएएस बनना चाहती है प्रियांशी सोनी

 

Watch: 12वीं टॉपर शुभ छापरा ने बताया, टॉपर बनने के लिए कैसे करनी चाहिए पढ़ाई

Trending news