UP News: राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है. इसी बीच प्रधानमंत्री आवास पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी से मुलाकात की है. जानकारी के मुताबिक मुलाकात के दौरान पीएम के साथ राम मंदिर के उद्घाटन से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई है. इसमें राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा भी शामिल है. बताया जा रहा है कि 2024 के पहले महीने में राम मंदिर का उद्घाटन हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काशी विश्वनाथ की तरह पीएम मोदी की अयोध्या में राम मंदिर से जुड़े निर्माण कार्यों पर पैनी नजर है. राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम के बाद से ही वो लगातार इस बारे में जानकारी लेते रहते हैं. वहीं सीएम योगी भी समय-समय पर इस संबंध में समीक्षा बैठक करते रहे हैं, ताकि समय से पहले तैयारियां पूरी की जा सकें. 


जानकारी के मुताबिक,  21 से 23 जनवरी के बीच राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को संपन्न किया जा सकता है. ये शुभ तिथियों की जानकारी पहले पीएम मोदी को भेजी गई है. वहीं जगदगुरु स्वामी रामभद्राचार्य ने भी कहा है कि 22 जनवरी को रामलला मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. 


श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य और वरिष्ठ अधिकवक्ता के परासरण भी हाल ही में मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे. उन्होंने यहां चल रही तैयारियों का जायजा लिया था. वहीं मध्य प्रदेश में भगवान शिव के ज्योर्तिलिंग ओंकारेश्वर से विशेष शिवलिंग भी अयोध्या पहुंच गया है. शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा भी विधिवत तरीके से की जाएगी. अयोध्या में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन करोड़ों लोगों के पहुंचने की संभावना है. लेकिन मंदिर परिसर के आसपास दो लाख के करीब ही लोगों के आने का इंतजाम किया जाएगा. 


पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद होगी. एसपीजी, स्थानीय पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की तैनाती भी अयोध्या जिले में होगी. बड़ी संख्या में वीआईपी हस्तियां उस दिन मंदिर परिसर में होंगी.  


अयोध्या में राम मंदिर के अलावा सरयू नदी किनारे राम चलित मानस के नाम से विशेष सांस्कृतिक केंद्र भी बनाने की तैयारी चल रही है. साथ ही एक टेंपल म्यूजियम के निर्माण की भी चर्चा है, इसमें भारत के सभी धार्मिक स्थलों की झलक मिलेगी. 


अयोध्या को काशी विश्वनाथ की तरह भव्य स्वरूप देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने 1000 करोड़ रुपये के करीब सड़कों के चौड़ीकरण, फ्लाईओवर निर्माण और रेलवे क्रासिंग के सुधार के लिए दिए हैं. जिलाधिकारी नीतीश कुमार स्वयं रोजाना अयोध्या मंदिर से जुड़े विकास कार्यों का जायजा ले रहे हैं.