Banke Bihari Temple Incident: जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में हुए हादसे की जांच के लिए योगी सरकार ने कमेटी का गठन किया है. इसका नेतृत्व पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह करेंगे. हादसे की जांच 15 दिन में पूरी करके रिपोर्ट शासन को देने का निर्देश दिया है. बता दें कि शुक्रवार देर रात मंदिर में आरती के दौरान भारी भीड़ के कारण अव्यवस्था फैल गई, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि अन्य 6 लोग घायल हो गए थे. इनमें से दो लोगों का इलाज अब भी अस्पताल में चल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि घटना किन परिस्थितियों में हुई और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, मंदिर परिसर में व्यवस्था सुधार कैसे हो को लेकर कमेटी जांच करेगी. लेटर में कमेटी से मांग की गई है कि आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए मंदिर की व्यवस्था को कैसे और अधिक सुदृढ़ किया जा सके. इस संबंध में समिति को जरूरत के हिसाब से सभी संसाधन मथुरा पुलिस महानिदेशक द्वारा उपलब्ध कराने की बात कही गई है. कमेटी में अलीगढ़ के मंडलायुक्त गौरव दयाल भी होंगे.



क्या हुआ था
जन्माष्टमी के दिन मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में देर रात मंगला आरती के समय भारी भीड़ थी. श्रद्धालुओं से खचाखच मंदिर में हालत बेकाबू हो गए और लोगों का दम घुटने लगा. कुछ लोगों की हालत खराब होने लगी और बेहोश होने लगे. पुलिस ने कड़ी मशक्कत से उन लोगों को भीड़ से निकाला. इस दौरान नोएडा की रहने वाली एक महिला और जबलपुर (मध्य प्रदेश) के रहने वाले एक बुजुर्ग की मौत हो गई. हादसे के वक्त मथुरा के डीएम, एसएसपी और नगर आयुक्त मंदिर की ऊपरी मंजिल पर मौजूद थे.


एक श्रद्धालु के बेहोश होने के कारण हुआ हादसा
बांके बिहारी मंदिर के 2 निकास द्वार हैं. इनमें से एक 4 नंबर गेट पर एक श्रद्धालु दम घुटने के कारण बेहोश हो गया. पुलिसकर्मी जब तक उसे निकाल पाते, तब तक मंदिर में निकलने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा जमा हो गई, जिससे अन्य श्रद्धालुओं का दम घुटने लगा और हादसा हो गया.