Carrot For Weight Loss: इस रंग का गाजर वजन कम करने में असरदार, मिल सकता है स्लिम फिगर
Advertisement
trendingNow12259784

Carrot For Weight Loss: इस रंग का गाजर वजन कम करने में असरदार, मिल सकता है स्लिम फिगर

Carrot Health Benefits: जो लोग हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं, वो अक्सर गाजर खाना पसंद करते हैं. अब आपको एक खास रंग के गाजर को भी ट्राई करना चाहिए.

Carrot For Weight Loss: इस रंग का गाजर वजन कम करने में असरदार, मिल सकता है स्लिम फिगर

Black Carrot For Weight Loss: इस बात में कोई शक नहीं कि गाजर हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, वैसे तो सर्दियों में पैदा होने वाली चीज है, लेकिन मार्केट में ये पूरे साल बिकती है. आपने लाल और नारंगी रंग के गाजर जरूर खाए होंगे, लेकिन आपको अब एक ऐसा गाजर ट्राई करना चाहिए जिससे बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है. वेट लूज करना मुश्किल काम है, इसलिए कई लोग ऐसा करने से कतराते हैं, लेकिन गाजर की मदद से ये कठिन काम भी आसान हो सकता है.

इस रंग के गाजर खाकर कम करें वजन

हम बात कर रहे हैं काले गाजर की, वैसे तो ये बाजार में कम नजर आता है, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. अगर आप रेगुलर बेसिस पर ब्लैक कैरट खाएंगे तो बॉडी से एक्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलेगी. इस सब्जी की एंटी-ओबेसिटी प्रॉपर्टी पेट की चर्बी की दुश्मन है.

fallback

काले गाजर से कैसे कम होता है वजन?

काले गाजर में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी विटामिन सी, पोटैशियम, मैंगनीज, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा काफी कम होती है जिसे वजन घटाने में मदद मिलती है. काले गाजर में काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है जिससे देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है और आप अधिक भोजन करने से बच जाते हैं. इस सब्जी से न सिर्फ पेट और कमर की चर्बी कम होती है, बेल्कि कई दूसरे फायदे भी होते हैं, जैसे बॉडी टॉक्सिंस का बाहर निकलना, पाचन तंत्र दुरुस्त रखना, कॉलेस्ट्रॉल कम करना वगैरह. 

काले गाजर का सेवन कैसे करें?

-गाजर के सेवन का सबसे आसान तरीका है कि इसे अच्छी तरह धोकर डायरेक्ट खा लें, अगर ऊपरी मिट्टी या गंदगी ठीक से साफ नहीं हो रही है, तो इसके एक लेयर को छील दें.
-गाजर को अक्सर सलाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आप प्यार, टमाटर, मूली, खीरा, नींबू और नमक के साथ मिलाकर भी काले खाजर खा सकते हैं, जो बेहद टेस्टी होता है.
-अगर आपको गाजर चबाकर खाना पसंद नहीं है तो इसे साफ करके अच्छी तरह मिक्सर में ब्लेंड कर दें और इसका जूस पी जाएं, इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news