GIS 2023: लखनऊ में देसी विदेशी मेहमानों का लगेगा महामेला, यूपी सरकार की ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की भव्य तैयारी
Advertisement

GIS 2023: लखनऊ में देसी विदेशी मेहमानों का लगेगा महामेला, यूपी सरकार की ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की भव्य तैयारी

UP Global Investors Summit 2023: लखनऊ में 10 फरवरी से होने वाले तीन दिवसीय समिट को लेकर तैयारियां लगभग पूरी. लखनऊ एयरपोर्ट पर खास तैयारियां. 

GIS 2023: लखनऊ में देसी विदेशी मेहमानों का लगेगा महामेला, यूपी सरकार की ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की भव्य तैयारी

UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर जोर-शोर से तैयारियां कर रही है. समिट में कई देशों से 600 से ज्‍यादा मेहमानों के आने की संभावना है. इसके लिए लखनऊ एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की गई हैं. एयरपोर्ट के बाहर लक्ष्‍मण जी की प्रतिमा स्‍थापित कर दी गई है. 

25 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला होगा स्‍थल 
हेलीपैड और एयरपोर्ट के अलावा रेलवे स्टेशनों पर भी मेहमानों के स्वागत के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा समिट में आने वाले मेहमानों के लिए गोल्फ कार्ट की व्यवस्था भी की गई है, जिससे वह पूरे परिसर में घूम सके और उन्हें पैदल न चलना पड़े. जीआईएस स्‍थल को 25 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में तैयार किया गया है. इसमें 5 पंडालों में तकनीक सत्र का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा 3 हॉल में  ग्लोबल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा. 

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन 
तीन दिन तक चलने वाले इस समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. समिट में शामिल होने के लिए पीएम मोदी 10 फरवरी को सुबह 9:30 बजे अमौसी एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे. करीब 10 बजे वृंदावन कॉलोनी स्थित कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी पहुंचेंगे जहां पर डेढ़ घंटे वह रहेंगे. इस दौरान देश-विदेश को मिलाकर 15 हजार मेहमान उपस्थित रहेंगे. 

अभेद सुरक्षा का खाका तैयार 
समिट की सुरक्षा को लेकर खासा ध्‍यान रखा गया है. यूपी पुलिस ने अभेद सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है. समिट के दौरान कोई अनहोनी न हो सके इसके लिए 22 आईपीएस अफसरों को तैनात किया गया है. वहीं 60 एएसपी स्‍तर के पुलिस अफसर तैनात रहेंगे. साथ ही 140 डीएसपी स्‍तर के अफसर की ड्यूटी लगाई गई है. पुलिस की हर गतिविधियों पर नजर रहेगी. 

रिवर फ्रंट का भी सैर कर सकेंगे 
समिट में आने वाले मेहमानों को गोमती रिवर फ्रंट की सैर कराई जाएगी. इसके लिए रिवर फ्रंट को रोशनी से जगमग कर दिया गया है. यहां चित्रकूट के रामघाट की तर्ज पर रिवर फ्रंट को विकसित किया गया है. यहां मेहमानों को सैर कराने के लिए 5 नावें चलाई जाएंगी. 

मेडिकल टीम को तैनात किया गया 
समिट में देश-विदेश से आने वाले मेहमानों को लेकर स्‍थल पर मेडिकल टीम को बुधवार को ही तैनात कर दिया गया. मेडिकल टीम यहां आने वाले हर व्‍यक्ति की आरटीपीसीआर टेस्‍ट करेगी. इसके लिए यहां 200 डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है. 

ये होंगे मुख्‍य आकर्षण का केंद्र 
तीन दिन तक चलने वाले इस समिट में ग्लोबल ट्रेड शो, अंतरराष्ट्रीय बायर सेलर मीट, स्टार्टअप इनोवेशन समिट, एमएसएमई के लिए वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम, महिला उद्यमियों के लिए विशेष पवेलियन और एक जिला एक उत्पाद शोकेस विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे.

पार्किंग की खास व्‍यवस्‍था 
समिट में आने वाले वाहनों के लिए खास पार्किंग बनाई गई है. इसमें 20 हजार से ज्‍यादा वाहन पार्क किए जा सकेंगे. अपने वाहन से आने वाले निवेशकों को आयोजन स्थल पर ही पार्किंग की सुविधा मिलेगी. वहीं, वीआईपी मेहमानों के रिजर्व पार्किंग बनाई गई है. 

WATCH: लखनऊ का नाम बदलने को लेकर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कही बड़ी बात

Trending news