Winter Vacations in Schools : उत्तर प्रदेश में शीत लहर के प्रकोप के बीच सरकारी स्कूल (School Holidays) तो बंद कर दिए गए हैं, लेकिन प्राइवेट स्कूल कॉलेज में लाखों बच्चे अभी भी हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच विद्यालय जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में कई जिलों में जिलाधिकारियों (District Magistrate) ने कक्षा 1 से 8 तक के परिषदीय विद्यालयों (Basic Education) को अगले एक-दो हफ्तों के लिए बंद करने का आदेश दे दिया है. लेकिन प्राइवेट स्कूलों में अभी विंटर वैकेशन को लेकर कोई आदेश नहीं आया है. हालांकि कुछ निजी स्कूलों में नए साल से 10 दिन की छुट्टियां पहले से तय हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कासगंज में शीतलहर और कोहरे के चलते डीएम हर्षिता माथुर का आदेश आया है. उन्होंने कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को 27-28 दिसंबर तक बंद करने के आदेश दिया है. गाजियाबाद में शीतलहर और कोहरे की स्थिति को देखते हुए परिषदीय विद्यालयों समेत सभी कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों के समय में परिवर्तन हुआ है. अब 9 की बजाय 10 बजे से परिषदीय विद्यालय खुलेंगे. कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी विद्यालयों का कुछ दिन पहले 8 बजे से समय परिवर्तित कर दिया गया था.


जिलाधिकारी गाजियाबाद के आदेश के बाद गाजियाबाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निर्देश जारी किया. बदायूं में भीषण ठंड के बीच कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूल 28 दिसंबर 2022 तक बंद करने के आदेश दिए हैं. जिलाधिकारी मनोज कुमार ने यह निर्देश जारी किया. आदेश का पालन न करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है. बिजनौर जिले के सभी स्कूलों में तीन दिन का अवकाश रखा गया है. बिजनौर के सभी सरकारी विद्यालय 26,27 और 28 दिसंबर बंद रहेंगे. डीएम उमेश मिश्रा ने अवकाश घोषित किया है. शीतलहर और घने कोहरे के चलते नर्सरी से कक्षा 8 तक सभी विद्यालय बंद रहेंगे, जबकिल कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों का समय 10 से 3 बजे तक रहेगा.


दिल्ली-एनसीआर में स्कूल बंद
दिल्ली-एनसीआर में शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों को 15 दिनों तक बंद कर दिया गया है.ऐसे में नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है. हरियाणा में स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टी कर दी गई है. पंजाब में भी 1 जनवरी 2023 तक बंद रखे जाएंगे.


 


यह भी पढ़ें---


1. हिमालय से आ रही हवाएं यूपी में शीतलहर का कहर और बढ़ाएंगी, जानें UP के हर जिले का हाल


2. Weather Update: यूपी में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, शीत लहर के अलर्ट के बीच स्कूल बंद, जानें राज्य में वेदर अपडेट


IQ Level: आपका बच्चा बुद्धिमान है या बुद्धू ? आईक्यू लेवल बताता है सब कुछ, जानें कैसे