Cold Wave in UP : हिमालय से आ रही हवाएं यूपी में शीतलहर का कहर और बढ़ाएंगी, जानें यूपी के हर जिले का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1501791

Cold Wave in UP : हिमालय से आ रही हवाएं यूपी में शीतलहर का कहर और बढ़ाएंगी, जानें यूपी के हर जिले का हाल

Cold Wave in UP : उत्तर प्रदेश में शीत लहर का प्रकोप ज्यादातर जिलों में कोहरे के कहर के साथ देखा जा रहा है. मौसम विभाग ने वेदर अलर्ट जारी किया है. 

Cold Weather News in Uttar Pradesh

Weather News in Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके भीषण शीतलहर की चपेट में हैं. न्यूनतम पारा कई जगहों पर 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़क गया है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अभी नए साल तक उत्तर भारत में मौसम ऐसे ही रह सकता है. 

शीत लहर यानी कोल्ड वेव के बीच लखनऊ में न्यूनतम पारा 12 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि नोएडा-गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था. जबकि दिल्ली में पालम में पारा 6.5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया. सफदरजंग में तो यह 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि हिमालय के उत्तर औऱ उत्तरपश्चिम क्षेत्र से आ रही शुष्क हवाओं के कारण उत्तर पश्चिम क्षेत्र के मौदान में भीषण शीत लहर का प्रकोप दिख रहा है. ऐसे में पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के तमाम इलाकों में कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे (cold day to severe cold day) के हालात दिखेंगे. ऐसे में 27 दिसंबर के बाद भी हालात सुधरने के अभी आसार नहीं हैं. 

उत्तर प्रदेश में लखनऊ के साथ आगरा, नोएडा-गाजियाबाद, अलीगढ़, कानपुर, मेरठ और मुरादाबाद में तापमान में तेज गिरावट के साथ सुबह के वक्त घना कोहरा देखा जा रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका ज्यादा असर देखा जा रहा है. IMD के अनुसार, जब मैदानी इलाकों में पारा सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाता है तो कोल्ड डे (cold day) होता है.

साथ ही तब न्यूनतम तापमान भी 10 डिग्री से नीचे चला जाता है. जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री से भी ज्यादा गिर जाता है तो सीवियर कोल्ड डे (severe cold day) हो जाता है. मौसम विभाग ने पंजाब औऱ हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि अन्य इलाकों के लिए येलो अलर्टजारी किया है. 

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी हवाएं आना शुरू हुई हैं, जिस कारण से ठंड बढ़ी है. अभी तापमान में गिरावट की संभावनाएं बनी हुई हैं. राजस्थान के चुरु में सोमवार को न्यूनतम पारा शून्य डिग्री तक पहुंच गया. 

Weather Update: यूपी में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, शीत लहर के अलर्ट के बीच स्कूल बंद, जानें राज्य में वेदर अपडेट

Weather Report

 

WATCH: इंतजार खत्म, इस दिन खाते में आ रही है पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त !

 

Trending news