UPSSSC Lekhpal Bharti 2021: लेखपाल के 7,882 पदों पर इसी महीने हो सकती है परीक्षा, एग्जाम पैटर्न व सिलेबस जारी
Advertisement

UPSSSC Lekhpal Bharti 2021: लेखपाल के 7,882 पदों पर इसी महीने हो सकती है परीक्षा, एग्जाम पैटर्न व सिलेबस जारी

UPSSSC Lekhpal Bharti Pariksha 2021: उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) द्वारा लेखपाल भर्ती परीक्षा का पैटर्न व सिलेबस जारी कर दिया है.

UPSSSC Lekhpal Bharti 2021: लेखपाल के 7,882 पदों पर इसी महीने हो सकती है परीक्षा, एग्जाम पैटर्न व सिलेबस जारी

UPSSSC Lekhpal Bharti Pariksha 2021: उत्तर प्रदेश में पीईटी 2021 पास करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने बहुप्रतीक्षित लेखपाल के 7882 रिक्त पदों पर भर्ती की तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए आयोग ने लेखपाल भर्ती परीक्षा से संबंधित पैटर्न और सिलेबस जारी कर दिया है. ऐसे में संभावना है कि अब जल्द ही विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगा जाएगा. लेखपाल भर्ती का अलग विज्ञापन भी निकाला जाएगा. 

इसी महीने जा हो सकता है भर्ती का नोटिफिकेशन 
यूपीएसएसएससी ने नोटिस जारी कर कहा है कि PET 2021 के तहत प्रस्तावित लेखपाल पद की मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाने हैं. इसमें पीईटी 2021 में शामिल उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे. इसी कड़ी में लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए स्वीकृत सिलेबस और परीक्षा योजना की सूचना जारी की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेखपाल भर्ती 2021 का विज्ञापन इसी दिसंबर महीने में जारी हो सकता है.

ये भी पढ़ें- यूपी के इन विभागों में निकली है बंपर वैकेंसी, यहां देखें योग्यता व अन्य डिटेल्स

UP Lekhpal Bharti 2021: लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा पैटर्न 
UPSSSCके मुताबिक, लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे. 100 नंबर की होगी. परीक्षा 2 घंटे की होगी. परीक्षा में प्रश्न MCQ टाइप में पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे. 

UP Lekhpal Bharti 2021: लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा में प्रश्नों की संख्या
सामान्य हिंदी-25
गणित-25
सामान्य ज्ञान-25 
ग्राम्य समाज एवं विकास-25

ये भी पढ़ें- UPTET 2021: जल्द जारी किए जाएंगे यूपीटेट के नए एडमिट कार्ड, जानिए कब होगी परीक्षा!

इतने कैंडिडेट्स को मिल सकता है लेखपाल भर्ती में आवेदन का मौका
आपको बता दें कि पीईटी में 24 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था. जिसमें से लगभग 17 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे. ऐसे में उम्मीद है कि राजस्व लेखापाल के पदों पर 4-5 लाख उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका मिलेगा. आयोग ने इस परीक्षा के लिए तैयारियां भी तेज कर दी हैं. हालांकि, परीक्षा की तारीख को लेकर आयोग की तरफ से ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है.

इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं. वहीं, सिलेबस संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news