Best Fruits for Arthritis : सहजन में संतरे से 7 गुना ज्यादा होता है विटामिन सी, जानिए दस फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1575863

Best Fruits for Arthritis : सहजन में संतरे से 7 गुना ज्यादा होता है विटामिन सी, जानिए दस फायदे

Sahjan ke fayde : इस मौसम में आपने सब्जी की दुकान में सहजन जरुर देखा होगा. इसे मोरिंगा और मुनगा भी कहा जाता है. इसका लोग सब्जी, कढ़ी,  सूप आदि के रूप में सेवन करते हैं. आइए जानते हैं सहजन की फली के दस फायदे

Best Fruits for Arthritis : सहजन में संतरे से 7 गुना ज्यादा होता है विटामिन सी, जानिए दस फायदे

Moringa Health Benefits: प्रकृति ने हमें खानेपीने की चीज दी हैं,जो न सिर्फ स्वाद के मामले में बहुत उम्दा हैं बल्कि स्वास्थ्य के नजरिए से भी उनका विशेष उपयोग होता है. सहजन यानी मोरिंगा में पोषक तत्वों का खजाना छिपा है. सहजन की फली का सेवन कई बड़ी बीमारियों में बेहद लाभ पहुंचाता है. इसी फली सब्जी और कढ़ी में भी प्रयोग में लाई जाती है. सहजन स्वास्थ्य के लिए कितना गुणकारी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी पत्तियों में संतरे के मुकाबले 7 गुना तक ज्यादा विटामिन सी होता है. यही नहीं सहजमन में केले के मुकाबले 15 गुना ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और अमीनो एसिड भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है. आइए जानते हैं सहजन के फायदे.

सहजन के हैं कई फायदे

1. डायबिटीज से दिलाएगा मुक्ति : आजकल डायबिटीज मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में सहजन डायबिटीज के लिए रामबाण माना जाता है. कई मेडिकल स्टडी में  कहा गया है कि सहजन में इंसुलिन जैसा प्रोटीन पाया जाता है. यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. इसकी पत्तियों में प्लांट कैमिकल पाया जाता है. यह शुगर को शरीर में ज्यादा बेहतर तरीके से प्रोसेस करता है. इससे बॉडी इंसुलिन को कैसे डिस्चार्ज करे इसे लेकर प्रभावित करता है.

2. अर्थराइटिस : जोड़ों के दर्द और गठिया में सहजन फली और इसकी पत्तियों का सेवन करने से काफी लाभ होता है. दरअसल, सहजन की पत्तियों का रस स्वैलिंग फ्लूड को कम करता है. इससे अर्थराइटिस पीड़ित के शरीर में पड़ने वाले लाल चकत्ते और दर्द कम होता है.

3. दिल को बनाता है सेहतमंद : दिल संबंधी बीमारियों से बचाव करने में सहजन की फली मदद करती है. इसमे मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को भी घटाते हैं जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

4. स्मरण शक्ति बढ़ाता है : सहजन की फली और इसकी पत्तियों के रस का सेवन स्मरण शक्ति यानी याददाश्त को बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि तनाव दूर करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ब्रेन की सूजन को भी दूर कर सकते हैं.

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता : रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से हम अक्सर वायरल और बैक्टिरिया जनित बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में सहजन की फली का सेवन शुरू करें. इसमें मौजूद पोषक तत्व बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं. पैनक्रियाटिक कैंसर सेल्स की ग्रोथ को धीमा करने में भी मोरिंगा मदद करती है. 

6. माहवारी संतुलन : महिलाओं के लिए सहजन का सेवन विशेष रूप से लाभकारी होता है. यह माहवारी से जुड़ी परेशानियों के अलावा गर्भाशय की समस्याओं से भी बचाए रखता है. 

7.यौन क्षमता बढ़ाए : सहजन का सेवन पुरुषों में यौन क्षमता यानी सेक्स पावर बढ़ाने में सहायक होता है. पुरुषों में यह स्पर्म की संख्या बढ़ाने और वीर्य को गाढ़ा करने में सहायक है.

8- सर्दी-जुकाम से राहत : अक्सर कुछ लोगों को जरा से मौसम में बदलाव हुआ नहीं कि सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए सहजन फायदेमंद है. इसे पानी में उबालकर उसके पानी का भाप लेने से जुकाम से बंद नाक खुल जाती है. सीने में जमा कफ भी कमजोर पड़ती है. 

9. दांत दर्द से निजात : सहजन की छाल के काढ़े से कुल्ला करने पर दांतों के दर्द और मसूड़ों के दर्द कम होता है. यह दांतों के कीड़े को भी मारता है.

10. सहजन के पत्तों की सब्जी खाने से भी पाचन तंत्र मजबूत होता है. कब्ज रोग दूर होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इससे मिर्गी के दौरों में भी लाभ होता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

WATCH: BCCI से चेतन शर्मा की छुट्टी, जानें क्या बोले खेल विशेषज्ञ

Trending news