Ayodhya News : ऋषि-मुनियों के लिए आश्रम का निर्माण और हेलीकॉप्‍टर से अयोध्या के दर्शन, पूरी तरह बदल जाएगी राम नगरी
Advertisement

Ayodhya News : ऋषि-मुनियों के लिए आश्रम का निर्माण और हेलीकॉप्‍टर से अयोध्या के दर्शन, पूरी तरह बदल जाएगी राम नगरी

Ayodhya News : अयोध्या नगरी को पर्यटन के लिहाज से विस्तार देने के लिए कार्य तेजी से चल रहा है. जिसे ध्यान में रखते हुए 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर आश्रमों का निर्माण किया जाएगा.

ayodhya 84 kosi parikrama marg (फाइल फोटो)

अयोध्या : राम मंदिर का निर्माण तेजी से किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर पर्यटन को ध्यान में रखते हुए मंदिर के साथ ही अयोध्या नगरी का भी कायाकल्प किया जा रहा है. इसी के तहत अयोध्या 84 कोसी परिक्रमा को भी तैयार किया जाएगा. पर्यटन विभाग 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में लगभग 154 धार्मिक स्‍थलों का विस्तार इस तरह से करने के बारे में सोच रहा है कि ये क्षेत्र पर्यटन स्‍थल के रूप में जाने जाएं. नगर निकाय चुनाव आचार संहिता के हट जाने के बाद इस पर मई महीने से काम प्रारंभ भी कर दिया जाएगा. 

बताया जा रहा है कि इस कार्य में एक इस्‍टीमेट तय किया गया है जो कि 100 करोड़ है. इस संबंध में शासन की भी स्‍वीकृत मिल गई है. अब अयोध्‍या क्षेत्र का विस्तार  84 कोस परिक्रमा क्षेत्र तक किया जा चुका है. इस क्षेत्रों में आने वाले ऋषियों-मुनियों के आश्रम और तपस्‍थली उपेक्षित पड़े हैं. इस क्षेत्र में धार्मिक स्‍थल जैसे सूरज कुंड भरत कुंड आस्‍तीकन, मखौड़ा इसके अलावा ऋंगी ऋषि आश्रम, जनमेजय व वाम देव का आश्रम  है जो कि धार्मिक स्थल होते हुए भी 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर बुरी स्थिति में हैं. 

मई 2023 में ही शुरू हो जाएगा काम 
इनमें पानी-बिजली, सड़क जैसी मूलभूत आवश्यकता के साथ ही यात्री शेड, शौचालय जैसी सुविधाओं को उपलब्‍ध करवाने पर ध्यान दिया जाएगा. इसे एक अच्छे खासे धार्मिक पर्यटन स्‍थल के रूप में विस्तार दिया जाएगा. इस योजना पर आने वाले मई महीने में काम शुरू कर दिया जाएगा. 

होटल का किया जा रहा निर्माण
जानकारी है कि यहां तक पहुंचने वाले टूरिस्ट के लिए गोंडा, बहराइच, बस्‍ती जैसे मार्गों पर होटल भी बनवाए जा रहे हैं और इसके लिए कंपनियों ने दौरा भी किया है. अयोध्‍या और पुराने फैजाबाद शहर इसके अलावा गोरखपुर लखनऊ हाईवे पर भी अयोध्‍या के पास की जगहों पर कई होटल बन रहे हैं। 

होम स्‍टे की सुविधा
होटलों के निर्माण में वक्त लगने की संभावना को देखते हुए अलग तरह की व्यवस्था भी की जा रही है. बढ़ती टूरिस्‍ट की संख्‍या को देखते हुए पर्यटन विभाग होम स्‍टे की व्‍यवस्‍था करने पर जोर दे रहा है. इससे होगा ये कि यहां आए टूरिस्ट के लिए होम स्‍टे की व्‍यवस्‍था महीनेभर के भीतर हो जाएगी. 

एक अलग अंदाज में अयोध्‍या नगरी के दर्शन  
याद हो कि राम नवमी मेले के दौरान एक प्राइवेट कंपनी के द्वारा हेलीकाप्‍टर से अयोध्‍या नगरी के दर्शन की व्‍यवस्‍था करवाई गई थी. तब यह पूरी तरह से ट्रायल के तौर पर किया गया था. कंपनी ने अनुमान लगाया था कि रोज 200 से 250 यात्री हेलीकाप्‍टर से सैर करने के लिए आएंगे. लेकिन रोज के औसत से 80 यात्री ही आए जिससे कंपनी को नुकसान झेलना पड़ा था. अब पर्यटन विभाग खुद भी इस संबंध में योजना बना रहा है ताकि यहां आए पर्यटकों को हेलीकाप्‍टर से अयोध्‍या दर्शन का अनुभव हो सके.

यह भी पढ़ें- Ayodhya News : राम जन्मभूमि के अभिषेक के लिए महाद्वीप अंटार्कटिका समेत 156 देशों से लाया गया जल, बाबर से भी है कनेक्शन 

यह भी पढ़ें- Shukrawar ke Upay:शुक्रवार को कपूर और लौंग का यह उपाय कर सकता है मालामाल, मां लक्ष्मी की कृपा से सदा रहेंगे खुशहाल

Watch: जानें क्यों मनाई जाती है ईद, क्या है इसका इतिहास, पहली बार कब मनाया गया ये त्योहार

Trending news