वाराणसी : गोरखपुर फोरलेन से बलिया-छपरा को जोड़ने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना बरसात बाद रफ्तार मिलेगी. इसका काम चार फेज में होगा. पहला फेज 42.5 किमी का जनपद से होकर गुजरेगा. पहला व दूसरा फेज चार कंपनियों रवि इंफ्रा राजस्थान, तीसरा फेज एनकेसी राजस्थान को मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चौथे फेज मेसर्स बीसीपीएल-पीआरएल को टेंडर दिया गया है. 16 जून से काम शुरू माना गया है. दो साल में यह एक्सप्रेसव-वे पूरा होना है. कंपनियों ने सामान मंगाना शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि बारिश के बाद काम में तेजी नजर आएगी. वाराणसी फोरलेन के जंगीपुर क्षेत्र के हृदयपुर से ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे निकलेगा. करीमुद्दीनपुर रेलवे स्टेशन की दूसरी तरफ से यह एक्सप्रेसवे दो पार्ट में बंटेगा.


यूपीडा की देखरेख में बनेगी पर‍ियोजना
एक बलिया-छपरा और दूसरा लिंक एक्सप्रेस करीब 17 किमी भरौली -बक्सर (बिहार) को जोड़ेंगा. यूपीडा की देखरेख में यह परियोजना बनेगी. इसके लिए चार कंपनियों से अनुबंध 16 जून को हो गया है. वैसे तो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 18 महीने का ही समय निर्धारित किया है, लेकिन एनएचएआइ दो साल मानकर चल रहा है. बरसात की वजह से कंपनियों ने अपना संसाधन व गोदाम बनाना शुरू कर दिया है. अगले माह से काम शुरू होने की उम्मीद है. एनएचएआइ आजमगढ़ के प्रोजेक्ट मैनेजर एसपी पाठक के मुताबिक जल्दी से कार्य शुरू होगा. 


यह भी पढ़ें: घोसी में चला काम कर गया 'इंडिया' गठबंधन, महंगा पड़ा दार सिंह का दल बदलना


एक नजर में परियोजना
5320 करोड़ : ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना
फेज-1 :ह्रदयपुर से शाहपुर- 42.50 किलोमीटर
फेज-2 : शाहपुर से पिंडारी -35.65 किलोमीटर
फेज-3 : पिंडारी से रिविलगंज बाईपास -38.37 किलोमीटर
फेज-4 : बक्सर स्पर-भरौली -17.27 किलोमीटर


ग्रीनफील्ड के पूरा होते ही वाराणसी और गोरखुपर से लेकर बलिया और छपरा के बीच आने वाले शहरों और कस्बों की कनेक्टिविटी बढ़ेगी.


WATCH: पीएम मोदी के पीछे ये क्या... जो उन्होंने बाइडन को खड़े होकर समझाया