Holi 2023: वाराणसी में इस वजह से 7 मार्च को मनाई जाएगी होली, जाने इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1599038

Holi 2023: वाराणसी में इस वजह से 7 मार्च को मनाई जाएगी होली, जाने इसके पीछे की वजह

देश दुनिया में बुधवार यानि की आठ मार्च को होली का खुशनुमा त्योहार मनाया जा रहा है.  लेकिन उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सात मार्च यानि मंगलवार को होली मनाई जाएगी.  इसके पीछे कई विद्वानों ने अपने अपने तर्क और कारण दिए हैं.  लोगों में होली को लेकर असमंजस   वास्

Holi 2023: वाराणसी में इस वजह से 7 मार्च को मनाई जाएगी होली, जाने इसके पीछे की वजह

Holi 2023:देश दुनिया में बुधवार यानि की आठ मार्च को होली का खुशनुमा त्योहार मनाया जा रहा है.  लेकिन उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सात मार्च यानि मंगलवार को होली मनाई जाएगी.  इसके पीछे कई विद्वानों ने अपने अपने तर्क और कारण दिए हैं. 

fallback

लोगों में होली को लेकर असमंजस  
वास्तव में होली कब है इसको लेकर गली-मोहल्ले से लेकर इंटरनेट तक चर्चाएं चलती रही. लोगों में इस बात को लेकर असमंजन रहा की होली वास्तव में 7 मार्च को मनाई जाए या 8 मार्च को. इस बीच विद्वानों ने अपने तर्क देकर लोगों की confussion दूर कर दी है. 

इसलिए वाराणसी में 7 मार्च को मनाई जा रही होली 
श्रीकाशी विद्वत परिषद के अध्यक्ष पद्मभूषण पंडित वशिष्ठ त्रिपाठी ने जानकारी दी कि काशी के साथ साथ देश के अन्य हिस्सों में प्रकाशित होने वाले प्रमाणित पंचांगों के साथ धर्म सिंधु व निर्णय सिंधु ग्रंथों में इस बात का विचार किया गया है. परम्परा  और पंचांग दोनों की ही हिसाब से 6 मार्च की रात्री 12 बजकर 23 मिनट से 1 बजकर बजकर 34 मिनट तक होलीका दहन किया जाना चाहिए. वाराणसी में होली दहन के अगले दिन चौसट्ठी देवी की यात्रा होती है इसी कारण यहां पर होली त्योहार सात को मनाया जाएगा. आपको बता दें कि चौसट्ठी देवी केवल काशी में ही विराजती है. इसलिए इस परंपरा का पालन भी काशिवासी ही करते हैं. इसी कारणवश केवल काशी विश्वनाथ में होली सात मार्च को मनाई जाएगी जबकी अन्य जगह 8 मार्च को होली का पर्व धूम धाम से मनाया जाएग.   

WATCH: वृंदावन की तरह बांसुरी नगरी की होली भी होती है खास, देखें वीडियो

Trending news