Vastu Tips Related to Medicines:  वास्तु के अनुसार घर में हर चीज के रख-रखाव की सही दिशा के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है. यदि चीजों को उनके सही जगह पर न रखा जाए तो घर अव्यवस्थित तो रहता है और इसके साथ ही इससे घर में निगेटिव एनर्जी भी बढ़ती जाती है. इसलिए हर वस्तु को उसके सही स्थान पर रखना जरूरी होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 वास्तु शास्त्र के अनुसार रखें दवाएं
दवाओं को उचित जगह ना रखने को वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं माना जाता है. इससे घर का वास्तु बिगड़ता है. यदि दवाइयों को गलत जगह और गलत दिशा में रखा जाए तो व्यक्ति की हेल्थ सही होने की जगह बिगड़ती जाती है. तो चलिए जानते हैं कि किन दिशाओं और कहां पर दवाइयां नहीं रखनी चाहिए.


सही दिशाओं के बारे में जानना जरूरी
वास्तु शास्त्र के हिसाब से दवाइयों को रखने की जगह और दिशा आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं. घर में कई ऐसी जगहें  होती है. जहां अगर दवाइयां रखी जाएं, तो इसका आपकी जिंदगी पर निगेटिव इम्पैक्ट पड़ सकता है. हम आपको बताते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में दवाइयां रखने की सही दिशा.


Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल


विसर्जन की मानी माना जाता है ये जगह
दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र को अपव्यय और विसर्जन का माना जाता है. अतः इस दिशा में रखी दवाइयां अपना असर नहीं दिखाती हैं. इसलिए इस दिशा दवाइंया नहीं रखें.


इस दिशा में रखेंगे दवा, तो जल्द होगे स्वस्थ
वास्तु के मुताबिक, उत्तर दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में दवाइयों को रखना सही माना गया है. अगर इन्हें सही तरीके से रखा जाए तो बिमारियां जल्द दूर भाग सकती हैं और व्यक्ति के जल्द स्वस्थ होने की संभावनाएं होती हैं. 


इस दिशा में न रखें दवाएं
दक्षिण-पूर्व दिशा में भी दवा नहीं रखनी चाहिए. इस दिशा में दवाइयां रखने से इनका असर कम होने की संभावना होती है. ऐसे में नियम के अनुसार भी दवाइयां लेते रहेंगे, फिर भी बीमारी से उबरने में समय लग सकता है.  


रसोईघर से भी बाहर निकालें दवाएं
रसोईघर में दवाई रखने से घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. हमेशा उनकी सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहता है. ध्यान रहे कि गलती से भी कभी दवाईयों का डिब्बों रसोईघर में ना रखें अन्यथा घर के लोगों की सेहत पर इसका असर बहुत बुरा हो सकता है.


ऐसे न रखें दवाइयां
अक्सर लोग दवा खाने के बाद उसे ऐसे ही टेबल कुर्सी पर रखकर छोड़ देते हैं, लेकिन इससे व्यक्ति की हेल्थ सही होने के जगह खराब जाती है. मेडिसिन में रासायनिक चीजों का इस्तेमाल होता है और राहु-केतु को रसायनों का प्रतीक माना गया है. खुले में दवाइयां रखने से राहु-केतु के बुरे प्रभाव के कारण रोग बढ़ने लगते हैं. ऐसे में खुले में दवाइयां रखने से उनका असर भी कम हो जाता है, इसलिए दवाओं को हमेशा सही जगह रखें.


Vastu Tips: अगर आपके घर के नल से हमेशा टपकता रहता है पानी, तो जल्दी करवा लें मरम्मत, नहीं तो हर बूंद में बह जाएगी किस्मत


Watch live TV