Mango And Banana Shake: बनाना और मैंगो शेक में कौन बेहतर, जानिए फायदे और नुकसान?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1741017

Mango And Banana Shake: बनाना और मैंगो शेक में कौन बेहतर, जानिए फायदे और नुकसान?

Mango and banana shake : गर्मियों में बनाना और मैंगो शेक भला किसे नहीं पसंद है, लेकिन आपने दोनों की अलग-अलग क्वालिटी और कमियों पर शायद ही नजर डाली हो. आइए जानते हैं कौन है अधिक बेहतर?

Mango And Banana Shake: बनाना और मैंगो शेक में कौन बेहतर, जानिए फायदे और नुकसान?

Mango and banana shake : इन दिनों लू के थपेड़ों से हर कोई परेशान है. कुछ ही घंटों में जमकर प्यास लगती है. ऐसे में नीबू पानी से लेकर अलग-अलग तरह के शेक हम आजमाते हैं.  मौसमी फलों जैसे आम, लीची, तरबूज के शरबत भी खूब पसंद किए जाते हैं. हालांकि इन सभी विकल्पों में केला और मैंगो शेक सभी के पसंदीदा हैं. ये दोनों अत्यधिक फायदेमंद हैं और इसकी रेशेदार सामग्री के साथ अतिरिक्त वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए क्या बेहतर है? 

आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक दूध के साथ फलों को मिलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए.दूध के साथ खाने के लिए सभी फल उपयुक्त नहीं होते हैं और आयुर्वेद के नजरिए से सिर्फ वह फल जो प्रकृति में मीठे होते हैं और पूरी तरह से पके होते हैं, वह एक ऐसी रेसिपी के लिए आदर्श होते हैं जिसमें दूध एक घटक के रूप में होता है. आम और केला दोनों ही मीठे होते हैं. ऐसे में क्या केले का शेक खाना हमारे लिए सेहतमंद है?

आयुर्वेद के मुताबिक इसका उत्तर नहीं है क्योंकि केला मीठा हो सकता है.लेकिन इसका पाचन के बाद का प्रभाव खट्टा होता है जो इसे दूध के साथ खाने के लिए ठीक नहीं होता. एक पके मीठे आम को दूध के साथ मिलाया जा सकता है. दूध के साथ पका हुआ आम वात और पित्त को शांत करता है, स्वादिष्ट, पौष्टिक, टॉनिक, कामोत्तेजक होता है और यहां तक ​​कि रंग में भी सुधार करता है। यह मीठा और ठंडा होता है.'' इसका मतलब यह है कि मैंगो शेक का सेवन बिना किसी चिंता के करना चाहिए, लेकिन अगर आप किसी पुरानी स्थिति से पीड़ित हैं तो अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह पर.
वजन घटाने में फायदेमंद है बनाना शेक
पोषक तत्वों की मात्रा और वजन घटाने में के लिहाज से बनाना शेक, मैंगो शेक से बेहतर माना जाता है. कैलोरी की मात्रा के मामले में भी बनाना शेक वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. एक नियमित गिलास बिना चीनी के मैंगो शेक में 170 कैलोरी होती है जबकि एक नियमित गिलास बिना चीनी के बनाना शेक में केवल 150 कैलोरी होती है. यदि आप अपने कैलोरी सेवन पर ध्यान दे रहे हैं तो बनाना शेक एक बेहतर विकल्प है. वर्कआउट के बाद इसे पीने से तेजी से रिकवरी में मदद मिल सकती है.  
कब न पीएं बनाना शेक?
बनाना शेक को यदि हम फैट फ्री मिल्क में बनाते हैं, तो ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है. मलाई न हो तो दूध में फैट की मात्रा बहुत कम होती है जिससे बनाना शेक पीने से कोई परेशानी नहीं होती, बल्कि शरीर के लिए ये फायदा ही पहुंचता है. लेकिन दूध और केला दोनों की ही तासीर ठंडी होती है जिसके चलते यदि हम इन दोनों का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी और खांसी की समस्या हो सकती है, जिन लोगों को अक्सर ही सर्दी की समस्या होती है उन्हें इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए. बनाना शेक की तासीर ठंडी होने की वजह से ये आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है. लेकिन मैंगो शेक के स्वास्थ्य लाभ भी हैं और आप इसे कभी-कभी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: टेस्टी ही नहीं कई मर्ज का इलाज है पुदीना, जानें इसका शरबत पीने के फायदे

Trending news