Bhim Army Chief Chandrasekhar Rawan : यूपी के सहारनपुर में भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण पर जानलेवा हमला किया गया है. कार सवार हमलावरों ने रावण पर फायरिंग की, गोली चंद्रशेखर को छूकर निकल गई. हमले में चंद्रशेखर रावण बाल-बाल बच गए. ऐसे में एक बार फ‍िर चंद्रशेखर रावण सुर्खियों में आ गए हैं. तो आइये जानते हैं कौन है चंद्रशेखर रावण?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे बन गए समाजसेवी 
चंद्रशेखर आजाद रावण का जन्‍म 3 दिसंबर साल 1986 में सहारनपुर स्थित घडकौली गांव में हुआ था. उनके पिता गोवर्धन दास सरकारी स्‍कूल में शिक्षक थे. मां कमलेश देवी गृहणी हैं. चंद्रशेखर आजाद पांच भाई-बहन हैं. चंद्रशेखर आजाद ने देहरादून से लॉ की पढ़ाई की है. चंद्रशेखर आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका जाना चाह रहे थे लेकिन सहारनपुर के एक अस्‍पताल में पिता के इलाज के दौरान दलितों पर हुए अत्‍याचार को देखते हुए वह समाजसेवी बन गए.  



2017 में पहली बार चर्चा में आए 
चंद्रशेखर सबसे पहले साल 2017 में चर्चा में आए. चर्चा में आने की वजह जाति संघर्ष थी. हिंसा के आरोपों के बाद भीम आर्मी के मुख्य कर्ताधर्ता चंद्रशेखर को गिरफ्तार किया गया था. चंद्रशेखर की अगुवाई में 25 युवा भीम आर्मी संभालते हैं. बता दें कि भीम आर्मी दलित शब्द के खिलाफ है और अंबेडकरवादी सोच वालों का स्वागत करती है. बता दें कि भीम आर्मी  की स्थापना दलित एक्टिविस्ट सतीश कुमार, चंद्रशेखर आजाद, विनय रतन आर्य ने साल 2014 में की थी. 


Kanwar Yatra 2023: कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की बिक्री नहीं, यूपी सरकार ने बकरीद-मुहर्रम को लेकर भी जारी की गाइडलाइन


WATCH: कैबिनेट की बैठक में संस्कृत विद्यालयों से जुड़े प्रस्ताव समेत कई प्रस्तावों पर लगी मुहर