Kanwar Yatra 2023: कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की बिक्री नहीं, यूपी सरकार ने बकरीद-मुहर्रम को लेकर भी जारी की गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1758224

Kanwar Yatra 2023: कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की बिक्री नहीं, यूपी सरकार ने बकरीद-मुहर्रम को लेकर भी जारी की गाइडलाइन

CM Yogi Adityanath : सीएम योगी ने कहा कि पिछले दिनों रमजान माह और ईद पर धार्मिक कार्यों से यातायात प्रभावित नहीं हुआ, इस प्रयास की पूरे देश में सराहना हुई है. इस बार बकरीद और मुहर्रम के मौके पर भी हमें यही व्यवस्था लागू रखनी होगी.

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath : 29 जून को बकरीद है. चार जुलाई को सावन की शुरुआत हो रही है. ऐसे में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की. इस दौरान योगी आदित्‍यनाथ ने त्‍योहारों में शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने के उद्देश्‍य से सख्‍त गाइडलाइन जारी की है. बकरीद को लेकर सीएम योगी ने कहा कि अफसर यह सुनिश्‍चित करें कि सावन में कावंड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की बिक्री न हो. 

शांति व्‍यवस्‍था कायम रहे 
सीएम योगी ने कहा कि 4 जुलाई से पवित्र श्रावण मास शुरू हो रहा है. इस वर्ष अधिमास के कारण श्रावण मास दो माह की अवधि का हो रहा है. इस अवधि में श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा. श्रावण मास में परंपरागत कांवड़ यात्रा निकलेगी. इसमें सोमवार पूजन का भी विशेष महत्व है. इससे पूर्व 29 जून को बकरीद मनाया जाएगा. सीएम ने कहा कि ये त्‍यौहार हिन्‍दू और मुस्लिम समुदाय की आस्‍था से जुड़े हुए हैं. इन त्‍यौहारों के दौरान शांति व्‍यवस्‍था कायम रहे. 

धर्मगुरुओं से संवाद करें  
सीएम योगी ने कहा कि पिछले दिनों रमजान माह और ईद पर धार्मिक कार्यों से यातायात प्रभावित नहीं हुआ, इस प्रयास की पूरे देश में सराहना हुई है. इस बार बकरीद और मुहर्रम के मौके पर भी हमें यही व्यवस्था लागू रखनी होगी. स्थानीय प्रशासन द्वारा इस संबंध में संबंधित धर्मगुरुओं/बुद्धिजीवियों से संवाद बना लिया जाए. 

आस्‍था का सम्‍मान करें 
सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा है कि आस्‍था को सम्‍मान दें, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि कोई भी नई परंपरा शुरू ना हो पाए. बकरीद को लेकर सीएम योगी ने ये निर्देश दिए कि कुर्बानी के लिए जिन जगहों को चिन्हित किया गया है, केवल वहीं पर कुर्बानी दी जाए. इसके अलावा किसी भी विवादित जगह पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. सीएम योगी ने कहा कि इस बात का विशेष ध्‍यान रखा जाए कि बकरीद पर‍ किसी भी प्रति‍बंधित पशु की कुर्बानी न हो. इसके अलावा शरारती तत्‍वों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाया जाए.

अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन न हो 
सीएम योगी ने कहा कि धार्मिक यात्राओं/जुलूसों में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए. ऐसी कोई घटना न हो, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हों. संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए. हर दिन सायंकाल पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करें. पीआरवी 112 एक्टिव रहे. अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता से निपटा जाए. 

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने की अपील
ईद उल अजहा की नमाज 29 जून को सुबह 10 बजे लखनऊ ऐशबाग ईदगाह में पढ़ाई जाएगी. खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि सभी से गुजारिश है कि वक्त से 15 मिनट पहले ईदगाह में आ जाएं और ईदगाह के अंदर जगह मिल जाए 9:30 बजे से तकरीर शुरू होगी. वक्त का ख्याल रखें और ईदगाह में जल्दी आए सभी ख्याल रखें ईदगाह के अंदर नमाज पढ़ें सड़क पर नमाज ना पड़ी जाए. 

WATCH: कैबिनेट की बैठक में संस्कृत विद्यालयों से जुड़े प्रस्ताव समेत कई प्रस्तावों पर लगी मुहर

Trending news