Yoga For Cancer: हम जिंदगी में चाहे जितना कमाई कर लें, लेकिन एक आसाध्य बीमारी सब कुछ बर्बाद कर सकती है. अगर हमने अपने शरीर पर ध्यान न दिया तो सैलरी, कार, घर, बैंक बैलेंस (Bank Balance) सब कुछ धरा का धरा रह जाएगा. वहीं, अगर साधन संपन्न नहीं हैं, तो भगवान ही मालिक है. दरअसल, इन असाध्य बीमारियों में एक नाम कैंसर का भी है. कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका दर्द मरीज ही नहीं उससे जुड़े लोगों को भी तोड़कर रख देता है. बता दें कि कैंसर रोग में योग काफी मददगार हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैंसर में योग काफी फायदेमंद 
आपको बता दें कि कैंसर के इलाज में योग से काफी मदद मिल सकती है. इसके लिए सब-मैक्सिमल लेवल पर ऑप्टिमल मूवमेंट थेरेपी बहुत आवश्यक है. जानाकरी के मुताबिक योग से लसीका तंत्र विषाक्त पदार्थ को हमारे शरीर के बाहर निकालता है. वहीं, योग आसन करने के लिए अलग-अलग क्रियाएं करनी पड़ती हैं. इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है और इम्यून ग्लोब्युलिन बढ़ता है. ये इम्यून ग्लोब्युलिन हमें बीमारी से बचाकर ताकत प्रदान करता है. 


दरअसल, ऐसा ही एक मामला लगभग 6 साल पहले वसुंधरा नगर कॉलोनी में सामने आया था. जहां श्रम विभाग से 71 साल के रिटायर्ड श्रम कमिश्नर एसएल जैन ने योग से गले का कैंसर ठीक करने का दावा किया. उनकी मानें तो लगातार 13 साल योग करके उन्होंने कैंसर पर विजय पाई, जिसके बाद वो लोगों को कैंसर से बचाने के लिए निशुल्क योग शिक्षा देते हैं. उनका दावा है कि योग से कैंसर जैसी बीमारियों को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 


दरअसल, व्यायाम करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है. वहीं, इम्यून सिस्टम मजबूत करने में भी मदद मिलती है. योग से धीरे-धीरे आपका पाचन भी बेहतर हो जाएगा. पाचन के अलावा आपका टॉक्सिन एलिमिनेशन भी बेहतर होगा. खास बात ये है कि अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहा, तो ऑक्सीजनेशन लेवल बढ़ने से आपका अंस्रावी तंत्र (endocrine system) भी बेहतर ढ़ंग से काम करेगा. इससे हमारे शरीर में खुशी वाले हार्मोन बढ़ेंगे, इनमें सबसे खास एंडोर्फिन है.


एक अच्छी डाइट कैंसर से जंग में फायदेमंद  
आपको बता दें कि खाने की चीजें कैंसर होने का कारण और रोकने का उपाय हो सकता है, लेकिन हमारी लाइफस्टाइल और अच्छी डाइट कैंसर से जंग में मदद कर सकती है. इसलिए हरा भोजन करना जरूरी है, जो कैंसर से जंग में मददगार होगा. अगर आप कुछ भी खा रहें हैं, तो आप सावधान रहें. अगर फिजियोलॉजी की बात करें, तो इससे हमारे शरीर को काफी मदद मिलती है. वहीं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं, जो हैप्पी हार्मोन को जन्म देने के साथ ही हमें स्वास्थ रहने में मदद करते हैं.


खाद्य पदार्थ हैप्पी हार्मोन को देते हैं जन्म 
दरअसल, हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन खाद्य पदार्थ जन्म देते हैं. इसमें शहद, किशमिश, खजूर और फल जैसे कई पदार्थ शामिल हैं, जो शरीर को खुश रखते हैं. खास बात ये है कि इससे हमारा मूड को अच्छा रहता है, साथ ही काम करने का तरीके भी बदल जाता है. वहीं, अगर हम खाने की बात करें, तो आप मौसमी खाना, अंकुरित अनाज, मौसमी फल, नॉन-प्रोसेस्ड जूस, नॉन-कलर्ड और नॉन-फ्लेवर्ड हेल्दी खाना खाएं.


इसके अलावा आप आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से दूर रहें. शुगर और प्रोसेस्ड फूड, प्रोसेस्ड डेयरी के सभी उत्पादों को ना कहें. इतना ही नहीं ट्रांसफैट, हाइड्रोजेनेटेड और हाइड्रोजेनेटेड फैट या तेल का सेवन न करें. अगर आप स्मोकिंग करते हैं या शराब की लत है, तो फौरन दूरी बना लें. इन चीजों को छोड़ सही खान-पान करें, ताकि कैंसर को हराने में मदद मिले. 


इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन 
कैंसर से जंग के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें. इसके तहत आप खाने में साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं. इसमें सब्जियां जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, चुकंदर, मूली, शकरकंद, बीन्स, एवोकाडो, सरसों का साग, पालक, केल, लेट्यूस, टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर, कद्दू को खाने में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा फलों में रसभरी, स्ट्रॉबेरी, जामुन, अनार, सेब, नाशपाती, अंगूर, तरबूज, संतरा, बीज और नट्स जैसे अलसी, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, बादाम, अखरोट की फलियां ले सकते हैं. वहीं मशालों में हल्दी और दालचीनी, लहसुन और अदरक जैसी जड़ी-बूटियां को खाना बनाते समय इस्तेमाल में लाएं.