स्वतंत्रता दिवस पर 136 कैदियों को जेल से मिली आजादी, अच्छे आचरण का मिला इनाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1303754

स्वतंत्रता दिवस पर 136 कैदियों को जेल से मिली आजादी, अच्छे आचरण का मिला इनाम

Yogi Govt Released 136 Prisoners: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रदेश की 70 से अधिक जेलों में बंद 136 कैदियों को रिहा कर दिया गया है.

 

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है. 75वीं वर्षगांठ पर देशभर में "आजादी का अमृत महोत्सव" (Azadi Ka Amrit Mahotsav) का जश्न मनाया जा रहा है. इस मौके पर सरकार अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ आज उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जेलों में बंद 136 कैदी भी आजाद कर दिए गए हैं. इन सभी कैदियों को आचरण के आधार पर रिहा किया गया है. 

सरकार ने की कैदियों की पैरवी 
यूपी के 70 से अधिक कारागारों से 136 कैदियों को रिहा कर दिया गया है. इन कैदियों की रिहाई के लिए बकायदा विभाग से रिपोर्ट मांगी गई थी. इसमें गाजियाबाद से लेकर गाजीपुर तक, अयोध्या से लेकर प्रयागराज तक की जेलों के कैदी शामिल हैं. इन कैदियों की रिहाई आचरण के आधार पर की गई है. कई ऐसे कैदी थे जिनकी पैरवी करने वाला कोई नहीं था. ऐसे लोगों की सरकार ने भी पैरवी की और रिहाई कराई. कैदियों की रिहाई के लिए राज्यपाल से अनुमोदन लिया गया. उसके बाद जेल विभाग की तरफ से 136 कैदियों की रिहाई की सूची जारी की गई. रिहाई की सूची में 400 कैदी शामिल थे, जिनमें से 136 की रिहाई पर सहमति बनी. 

Independence Day 2022: सीएम योगी ने किया ध्वजारोहण, 52 सेकंड के लिए थमा लखनऊ

कैदियों को सिखाया जा रहे रोजगार के तरीके 
आजादी के अमृत महोत्सव पर उत्तर प्रदेश सरकार ने एमएसएमई से लेकर हर जगह अलग-अलग तरीके से लोगों की मदद की. इस बार जेलों में सबसे ज्यादा तिरंगा बनाए गए और लहराए गए. इससे पहले रक्षाबंधन के दिन सबसे अधिक माताओं-बहनों ने यूपी की जेलों में बंद अपने भाइयों को राखी बांधी थी. योगी सरकार में जेलों में बंद कैदी भी अपने में तेजी से सुधार ला रहे हैं. उन्हें रोजगार के तरीके सिखाए जा रहे हैं. 

जिन कैदियों की रिहाई हुई है, उनके नाम नीचे दी गई लिस्ट में देख सकते हैं.  

fallback

fallback

15 August History: देखें आज के दिन इतिहास में क्या-क्या प्रमुख घटनाएं हुईं

Trending news