July Horoscope 2023:जुलाई में इन ग्रहों में राशि परिवर्तन होगा, जानिए आपकी राशि के लिए कितना शुभ रहेगा महीना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1759787

July Horoscope 2023:जुलाई में इन ग्रहों में राशि परिवर्तन होगा, जानिए आपकी राशि के लिए कितना शुभ रहेगा महीना

July Horoscope 2023: सभी 9 ग्रहों में कुछ को छोड़कर शेष सभी ग्रह प्रत्येक महीने में राशि बदलते हैं. गुरु, शनि और राहु-केतु के अतिरिक्त बाकी सभी ग्रह प्रत्येक माह एक से दूसरी राशि में यात्रा करते हैं.

July Horoscope 2023:जुलाई में इन ग्रहों में राशि परिवर्तन होगा, जानिए आपकी राशि के लिए कितना शुभ रहेगा महीना

July Horoscope 2023: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों का राशि परिवर्तन काफी अहम माना जाता है. सभी 9 ग्रहों में कुछ को छोड़कर शेष सभी ग्रह प्रत्येक महीने में राशि बदलते हैं. गुरु, शनि और राहु-केतु के अतिरिक्त बाकी सभी ग्रह प्रत्येक माह एक से दूसरी राशि में यात्रा करते हैं. जब भी ग्रहों का राशि परिवर्तन होता है तो इसका शुभ और अशुभ प्रभाव सभी राशियों के ऊपर होता है. ऐसे में आइए जानते हैं जुलाई के महीने में कब और कौन से ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करेंगे और इस राशियों के ऊपर कैसा प्रभाव पड़ेगा.

जुलाई में चंद्रमा का गोचर
वैदिक ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्रमा हर सवा दो दिन में राशि परिवर्तित करते हैं. ऐसे में जुलाई के महीने में चंद्रमा का राशि परिवर्तन हर सवा दो दिन बाद होगा.
सूर्य का गोचर
वैदिक ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य हर एक माह में राशि परिवर्तन करते हैं. शास्त्रों में सूर्य के राशि परिवर्तन को सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है. ऐसे में 16 जुलाई को सूर्य राशि परिवर्तन कर्क राशि में होगा. कर्क राशि पर चंद्रमा का आधिपत्य हासिल है.

मंगल का गोचर 
1 जुलाई को साहस और पराक्रम के प्रतीक ग्रह माने जाने वाले मंगल अपनी राशि परिवर्तन करेंगे. मंगलदेव 10 मई से कर्क राशि में है और अब यह 1 जुलाई को सूर्यदेव की राशि सिंह में प्रवेश करेंगे.

बुध का गोचर
वाणी और व्यापार के कारक ग्रह बुध 8 जुलाई को दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर चंद्रमा की राशि कर्क राशि में गोचर करेंगे. बुध ग्रह अभी मिथुन राशि में मौजूद हैं.

गुरु का गोचर 
इस माह गुरु का गोचर नहीं होगा. उल्लेखनीय है कि देवगुरु बृहस्पति पिछले 22 अप्रैल को अपनी स्वयं की राशि मीन की यात्रा को विराम देते हुए मेष राशि में प्रवेश किया था. और तभी से यह मेष राशि में गोचर हैं. 27 अप्रैल 2023 को उदय हुए थे. वहीं 28 मार्च को मीन राशि में फिर से अस्त हो गए थे. 4 सितंबर को शाम लगभग 5 बजे वक्री अवस्था में आएंगे.

WATCH: जानें कब है आषाढ़ पूर्णिमा, धन और मानसिक समस्या के निदान के लिए करें ये महाउपाय

Trending news