Uttarkashi Heavy Rainfall: देवभूमि उत्तराखंड में इन दिनों मॉनसून एक्टिव है. ऐसे में मूसलाधार बारिश ने पहाड़ में कोहराम मचा रखा है. बारिश की वजह से जगह-जगह जलजमाव और लैंडस्लाइड हो रहे हैं. चमोली की बात करें तो करीब-करीब हर रोज यहां लैंडस्लाइड से रास्ते बंद हो रहे हैं. जिससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ यात्रियों को भी परेशानी हो रही है. ताजा मामला उत्तरकाशी का है. जहां मूसलाधार बारिश के चलते देर रात गंगोत्री हाईवे पर मलबा और पत्थर आ गया. जिससे एक या दो नहीं बल्कि तीन जगहों पर रास्ते बंद हो गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गंगोत्री हाईवे पर फंसे यात्री
गंगोत्री हाईवे पर मार्ग बंद होने से बड़ी संख्या में यात्री रास्ते में फंस गए और वह अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाए. उधर मार्ग बंद होते ही बीआरओ ने मार्ग खोलने के लिए मोर्चा संभाल लिया. इस दौरान हाईवे पर गाड़ियों की लंबी लाइन लग गई. जानकारी के मुताबिक, उत्तरकाशी में सोमवार देर रात मूसलाधार बारिश हुई थी. जिससे ज्ञानसू क्षेत्र में ज्ञानसू नाला और मैणा गाड उफान पर आ गए और गंगोत्री हाईवे पर मलबा आ गया. 


बारिश से कई सड़कें बंद
देवभूमि में मूसलाधार बारिश के बाद 13 सड़कें ठप हैं. उत्तराखंड के दफौट-नौगांव, भानी-हरसिंग्याबड़, हरसीला-सीमा, कपकोट-तेजम, पगना-शक्तेश्वर और जौलकांडे-लेटी पर यातायात बाधित है. सोमवार को देहरादून, चंपावत और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ था. मौसम विज्ञान केंद्र का ये अनुमान सही साबित हुआ.


मौसम विभाग का अलर्ट
इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. 10 और 11 सितंबर को राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे ही मौसम विभाग ने 12 और 13 सितंबर को नैनीताल और चंपावत जनपदों में तेज बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम को लेकर हुई भविष्यवाणी के बाद जिला प्रशासन अलर्ट है. संवेदनशील क्षेत्रों में जेसीबी मशीनें और अन्य जरूरी उपकरण तैनात किए गए हैं. आपातकालीन स्थिति में स्थानीय प्रशासन से मदद लेने की सलाह दी गई है.


यह भी देखें: Video: मूसलाधार बारिश से गंगोत्री हाईवे पर आया मलबा, रास्ते बंद हुए तो राहगीर परेशान