Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ धाम तक घोड़े और खच्चरों की आवाजाही शुरू, जोरों पर चल रहा बर्फ हटाने का काम
Advertisement

Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ धाम तक घोड़े और खच्चरों की आवाजाही शुरू, जोरों पर चल रहा बर्फ हटाने का काम

Kedarnath Yatra 2023: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुलने जा रहे हैं. आइए बताते हैं पूरा मामला...

Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ धाम तक घोड़े और खच्चरों की आवाजाही शुरू, जोरों पर चल रहा बर्फ हटाने का काम

देहरादून: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. बता दें कि ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुलने जा रहे हैं. वहीं, केदारनाथ यात्रा की तैयारियों के लिए जिला प्रशासन ने अधिकारियों ने सभी काम को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिया गया है. इसी के तहत गौरीकुण्ड़ से केदारनाथ तक बर्फ हटाने का काम भी तोजी से चल रहा है. इस काम को मजदूर तेजी से अंजाम दे रहे हैं.

वहीं, केदारनाथ धाम तक घोड़ा और खच्चरों की आवाजाही भी शुरू हो गई है. इससे केदारनाथ धाम में पुर्ननिर्माण के काम में भी तेजी आएगी. दरअसल, धोड़ा और खच्चरों की मदद से धाम तक हर तरह की सामग्री आसानी से पहुंचाई जा सकेगी. 

केदारनाथ धाम तक घोड़े और खच्चरों की आवाजाही सुचारू
आपको बता दें कि तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि घोड़ा और खच्चरों से सामान की आवाजाही होने लगी है. वहीं, जिलाधिकारी के निर्देशों के पालन करते हुए केदारनाथ धाम यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए संबंधित अधिकारियों काफी तेजी से तैयारियां कर रहे हैं. बचे हुए काम को भी तेज गति से किया जा रहा है. केदारनाथ धाम में यात्रा की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को समय पर पूरा करने के उद्देश्य से केदारनाथ पैदल मार्ग से डीडीएमए द्वारा बर्फ हटाने का काम तेजी से किया जा रहा है. 

मामले में अवर अभियंता डीडीएमए ने दी जानकारी           
इस मामले में अवर अभियंता डीडीएमए सुरेंद्र सिंह रावत ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केदारनाथ यात्रा मार्ग व धाम में बर्फ हटाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने अवगत कराया कि यात्रा मार्ग को सुचारू कर दिया गया है. केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के माध्यम से कंपनी का जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है. वहीं, धाम में हेलीपैड के आस-पास से बर्फ हटाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है. इतना ही नहीं यात्रा मार्ग पर जहां रास्ते छतिग्रस्त हो गए हैं, उनकी मरम्मत की जा रही है.

मामले में सहायक अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग ने दी जानकारी
इस मामले में सहायक अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग राजबीर चौहान ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग में अगस्त्यमुनि स्थान से आगे जिन स्थानों पर सड़क मार्ग में गड्ढे हैं, उन स्थानों पर पैच वर्क कर मरम्मत का काम तेजी से किया जा रहा है.

Trending news