Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1593335
photoDetails0hindi

International Yoga Festival 2023: देवभूमि उत्तराखंड में हुआ अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का रंगारंग आगाज, 600 ड्रोन से दिखाई गई चारधाम और योग मुद्राओं की तस्वीरें

देवभूमि उत्तराखंड के सात दिवसीय अंतराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज हो चुका है. बुधवार को ऋषिकेश के मुनी की रेती गंगा रिजॉर्ट योग घाट से सीएम पुष्कर सिंह धामी कार्यक्रम की शुरुआत की. इस दौरान लोगों के लिए आईआईटी दिल्ली द्वारा एक शानदार ड्रोन शो का आयोजन भी किया गया.

1/7

सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पहले दिन शाम को 600 ड्रोन की मदद से उत्तराखंड के चारधामों सहित योग की विभिन्न मुद्राओं को गंगा नदी के ऊपर दिखाया गया. इस ड्रोन शो का आयोजान आईआईटी दिल्ली द्वारा किया गया. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा पिछले साल का रिकार्ड तोड़ेगी.

2/7

मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में सम्मिलित होकर योग के क्षेत्र में पद्मश्री से अलंकृत स्वामी शिवानन्द जी को सम्मानित किया. इसके साथ ही उन्होंने आस्था पथ को जोड़ने के लिए चंद्रभागा में पुल बनाने की घोषणा भी की.

 

3/7

कार्यक्रम में योग के क्षेत्र में विशेष काम करने वाले पद्मश्री 108 वर्षीय स्वामी शिवानंद, पद्मश्री रजनीकांत सहित अन्य योगाचार्य मौजूद रहे. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि योग से सभी तनावमुक्त जीवन जी सकते हैं और अपनेआप को स्वस्थ रख सकते हैं. 

4/7

01 से 7 मार्च तक आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव 2023 में इस बार लोगों से कोई योग शुल्क नहीं लिया जा रहा है. कोई भी व्यक्ति जो योग का अभ्यास करना चाहे इस कार्यक्रम में भाग ले सकता है. गंगा रिजॉर्ट में आयोजित सांध्यकालीन गंगा आरती के दौरान लाइट शो आकर्षण का केंद्र रहा. भारी संख्या में लोग इस लाइट शो को देखने आए. 

5/7

ड्रोन के माध्यम से भगवान शिव, ऊं और योग के विभिन्न आसनों की आकृति दिखाई गई. इसके साथ ही गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ की विभिन्न कलाकृतियों ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. ड्रोन के माध्यम से गंगा नदी के ऊपर दिखाई गई एक के बाद तस्वीरों को लोगों ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद किया. ड्रोन से पहली बार महोत्सव में लाइट शो का आयोजन हुआ.

6/7

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 1 से 7 मार्च तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभारंभ किया. इस दौरान पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, कैबिनेट मिनिस्टर सुबोध उनियाल, प्रेम चंद्र अग्रवाल, ऋषिकेश की मेयर अनिता ममगाईं मौजूद रहीं. सीएम धामी ने दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

 

7/7

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मिनिस्टर सुबोध उनियाल सहित देश विदेश से आए लोगों ने बेहतरी ड्रोन शो का आनंद लिया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने मां गंगा की आरती में भी हिस्सा लिया. मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि योग महोत्सव में नए आयाम जोड़ने की जरूरत है.