Uttarakhand Investor Summit 2023: ड्रोन बचाएगा किसानों का समय-पैसा, पीरियड्स के दर्द से पैंट दिलाएगी आराम, इन स्टार्टअप ने खींचा सभी का ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2001334

Uttarakhand Investor Summit 2023: ड्रोन बचाएगा किसानों का समय-पैसा, पीरियड्स के दर्द से पैंट दिलाएगी आराम, इन स्टार्टअप ने खींचा सभी का ध्यान

Uttarakhand Global Investor Summit: उत्तराखंड में दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है. इसमें स्टार्टअप भी बड़े पैमाने में आए हैं. जो किसानों, महिलाओं, पर्यावरण और पहाड़ी क्षेत्र के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Uttarakhand Investor Summit 2023: ड्रोन बचाएगा किसानों का समय-पैसा, पीरियड्स के दर्द से पैंट दिलाएगी आराम, इन स्टार्टअप ने खींचा सभी का ध्यान

Uttarakhand Global Investor Summit: उत्तराखंड में दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ किया. ग्लोबल इन्वेस्टर में स्टार्टअप भी बड़े पैमाने में आए हैं. इसमें किसान के लिए ड्रोन, पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दर्द दर्द करने वाली पैंट, पहाड़ी क्षेत्र में वजन ले जाने में सहूलियत और कार्बन डाइऑक्साइड को बहुत कम कर देने वाली डिवाइस शामिल हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

किसानों को होगी पैसे और समय की बचत 
आईआईटी से पास आउट निखिल एक ऐसा ड्रोन लेकर आए हैं, जिसकी मदद से किसानों को बहुत फायदा होगा. इस ड्रोन के जरिए किसानों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी. निखिल का कहना है कि स्टोन की मदद से बड़े से बड़े खेत में बहुत कम समय में दवा का छिड़काव और अन्य कार्य किया जा सकते हैं. इस ड्रोन को और ज्यादा डेवलप किया जा रहा है, जिससे किसानों को मौसम की जानकारी और उनकी फसल पर लगने वाली बीमारी की भी पूरी जानकारी खेत पर कार्य करने के दौरान ही मिल जाए. 

पहाड़ी क्षेत्रों में भारी सामान ले जाना होगा आसान
हरिद्वार के रहने वाले सुंचित शर्मा लंबे समय से जर्मनी में रह रहे थे. जर्मनी में ही एमएससी और पीएचडी की. 2 साल पहले वापस हरिद्वार लौट आए. यहां उन्होंने अपना एक ऐसा स्टार्टअप बनाया है, जिस उमा रोबोटिक का नाम दिया है. इस रोबोट के जरिए 2000 किलो तक भारी वजन को किसी भी फैक्ट्री में या डिफेंस के क्षेत्र में पहाड़ों पर ले जाने में प्रयोग किया जा सकता है. संचित का कहना है कि इसकी डिमांड काफी है. इस स्टार्टअप की शुरुआत उन्होंने चार लोगों के साथ की है, लेकिन अब परिणाम काफी बेहतर आ रहे हैं. 

पीरियड के दौरान पेन कम करने वाली पैंट
पीरियड्स के दौरान लड़कियों को सबसे ज्यादा दिक्कतें होती हैं, इस दौरान बॉडी में होने वाला पेन लड़कियों के लिए दिक्कतों भरा होता है. उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर सबमिट में एक ऐसा स्टार्टअप आया है, जिसके जरिए पीरियड्स के दौरान लड़कियों को होने वाले पेन से राहत मिलेगी. इस पैंट में अंदर की ओर पेट को गर्माहट देने वाले बहुत बारीक से उपकरण लगाए गए हैं. जो एक छोटे बैटरी बैकअप से चलते हैं. इस पैंट को कहीं भी पहना जा सकता है. इस उपकरण को सर्टीफाई किया जा चुका है. ये पीरियड के दौरान लड़कियों और कामकाजी महिलाओं के लिए काफी बेहतर होगा. 

कार्बन डाइऑक्साइड को कम करेगी डिवाइस
उद्योगों के बढ़ने के साथ आर्थिक स्थिति मजबूत होती है लेकिन चुनौती इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि इंडस्ट्री बढ़ती है तो पर्यावरण को भी नुकसान ज्यादा होता है. उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में एक ऐसा स्टार्टअप भी आया है जो कार्बन डाइऑक्साइड को बहुत कम कर देगा. आईआईटी रुड़की के ही गौरव द्विवेदी ने एक ऐसी मशीन बनाई है, जो कार्बन डाइऑक्साइड को बहुत कम कर देती है.

इस मशीन को इंडस्ट्री में भी वह प्रयोग कर रहे हैं. आयल कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने उनके स्टार्टअप को फंड भी किया है और उनकी मशीनों को आप बड़े पैमाने पर भारत सरकार के द्वारा भी खरीदा जा रहा है. गौरव द्विवेदी का कहना है कि इस मशीन के जरिए प्रदेश में जब निवेश बढ़ेगा इंडस्ट्री बढ़ेगी लेकिन पर्यावरण पर खतरा नहीं बढ़ेगा क्योंकि यह मशीन कार्बन डाइऑक्साइड को बेहद कम कर देगी. 

Trending news