Uttarakhand weather updates: उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट, हरिद्वार में खतरे के निशान के ऊपर गंगा, कई NH बंद, मार्गों पर फंसे यात्री
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1794568

Uttarakhand weather updates: उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट, हरिद्वार में खतरे के निशान के ऊपर गंगा, कई NH बंद, मार्गों पर फंसे यात्री

Uttarakhand weather Update:  मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार भारी बारिश के चलते पर्वतीय क्षेत्र में दिक्कतें हो सकती हैं.. इधर येलो अलर्ट की चेतावनी के बाद हरिद्वार के लक्सर इलाके में नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ ग्रस्त लोगों की चिंता फिर बढ़ गई है...

  Uttarakhand weather updates: उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट, हरिद्वार में खतरे के निशान के ऊपर गंगा, कई NH बंद, मार्गों पर फंसे यात्री

Uttarakhand weather Update:  उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश की (Uttarakhand todays weather) चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 4 दिन में तेज बारिश की संभावना जताई है, जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.  प्रदेश भर के सभी जिलों के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं.

चमोली- मलबा आने के कारण हाईवे बाधित
बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नवोदय विद्यालय पीपलकोटी , नंदप्रयाग व पुरसाडी में मलबा आने के कारण हाईवे बाधित हो गया है.

 

 भारी बारिश की संभावना
प्रदेश भर में आज से अगले 4 दिन तक भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग न जताई है. 27 जुलाई तक का येलो अलर्ट जारी किया  गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश भर के सभी जिलों के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने से राजमार्ग और संपर्क मार्ग बंद हो सकते हैं. मौसम निदेशक प्रदेश में रविवार को हुई भारी बारिश से 3 नेशनल हाईवे समेत 275 सड़कें बंद हो गई हैं.

जल स्तर मे बढ़ोतरी
हरिद्वार- हरिद्वार मे गंगा नदी के जल स्तर मे बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गंगा चेतावनी लेवल के पार पंहुच गई है. गंगा का जल स्तर चेतावनी लेवल 293 मीटर से ऊपर 293.10 मीटर क़ स्तर पर पंहुची. गंगा के जल स्तर मे बढ़ोतरी से हरिद्वार के निचले इलाकों, लक्सर व खानपुर सहित यूपी के गंगा के निकट वर्ती इलाको मे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. इन इलाकों को लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया. बाढ़ चोकियों को सतर्क किया गया.

भारी बारिश से सैकड़ों सड़कें बंद
उत्तराखंड में भारी बारिश से सैकड़ों सड़कें बंद हो गई हैं.कई N H से लेकर बॉर्डर सड़कें भी बंद हो गई हैं. करोड़ों रुपये की सड़कों का अब तक नुकसान हुआ है.

बार्डर की आधा दर्जन सड़कें भी बंद
बारिश से सबसे ज्यादा पहाड़ों में हो बड़ा नुकसान हुआ है. उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट आज भी जारी रहेगा. 300 से ज्यादा सड़कें अब भी बंद हैं. सड़कों के बंद होने से हजारों गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है. बार्डर की आधा दर्जन सड़कें भी बंद हैं. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नन्दप्रयाग व पुरसाड़ी के पास मलबा आने के कारण सड़क मार्ग अवरूद्ध हैं.

लगातार लैंडस्लाइड होने से मार्ग 3 दिन से बंद
यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट के पास लगातार लैंडस्लाइड होने से मार्ग 3 दिन से बंद है. डाबरकोट के पास पहाड़ी से लगातार पत्थरों की बरसात हो रही है. एन एच विभाग बड़कोट को मार्ग सुचारू करने में दिक्कतें आ रही हैं. यमुनोत्री धाम आने जाने वाले राहगीरों की मुश्किलें  बड़ी हैं. कई किलोमीटर पैदल दूरी तय करके आवागमन करना पड़ रहा है.

चमोली-बद्रीनाथ यात्रा हुई ठप
चमोली बद्रीनाथ यात्रा हुई ठप हो गई है. गौचर बद्रीनाथ NH 07 कमेड़ा भट्ट नगर में 100 मीटर ध्वस्त सड़क ध्वस्त होने के कारण बद्रीनाथ नहीं जा सकेंगे. यात्री सड़क सुचारू करने का काम युद्ध स्तर पर जारी है. सड़क सुचारू होने में  2 से 3 दिन का समय लग सकता है. तब तक के लिए यात्रा बंद कर दी गई है.

उत्तराखंड समेत कई राज्यों में बारिश की आशंका
मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए आज उत्तराखंड, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों समेत 12 राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है.

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य
WATCH: भिवाड़ी की अंजू ने पाकिस्तानी से जारी किया वीडियो, स्टेटमेंट सुनकर रह जाएंगे हैरान

Trending news