वाराणसी: काशी विश्वनाथ मंदिर ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज यानी 6 अक्टूबर को सुनवाई होने जा रही है. जिला जज के अवकाश पर होने का कारण 3 अक्टूबर को इस मामले पर होने वाली सुनवाई टाल दी गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, इस मुद्दे पर 28 सितंबर को जिला जज के कोर्ट में सुन्नी वक्फ बोर्ड की तरफ से दाखिल की गई याचिका पर बहस हुई थी. इसके बाद कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 3 अक्टूबर तक बढ़ा दी थी, लेकिन जज के छुट्टी पर होने की वजह से अब यह सुनवाई आज होगा.


कुमार विश्वास ने कहा-अल्पबुद्धि हूं, बिहार चुनाव पर दें मुझे ज्ञान


25 फरवरी 2020 को सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट ने इसे क्षेत्राधिकारी के बाहर होने का मामला कहते हुए खारिज किया था. जिसके बाद स्वयंभू विश्वेश्वर महादेव बनाम अंजुमन इंतेजामिया मामले में सुन्नी वक्फ बोर्ड ने 18 सितंबर को दूसरे डिफेंडेंट के तौर पर शामिल होने के लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया था.  


सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील का कहना था कि मामले की सुनवाई निचली अदालत में नहीं हो सकती. वक्फ बोर्ड चाहता है कि यह मामला वक्फ ट्रिब्यूनल लखनऊ में चलाया जाए. इसको लेकर सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील ने 18 सितंबर को एक सिविल रिवीजन दाखिल किया था, जिस पर स्वयंभू विश्वेश्वर का पक्ष जानने के लिए कोर्ट ने 28 सितंबर की तारीख दी थी और सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. आज इस पर सुनवाई होगी.


मोहसिन रजा का बयान- हाथरस कांड के बहाने हिंदुओं में फूट डालने की हुई राजनीति


क्या है विवाद?
कहा जाता है कि ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण औरंगजेब ने करवाया था और यह निर्माण मंदिर तोड़कर किया गया था. इसी को लेकर पूरा विवाद है. 1991 में ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वनाथ के पक्षकार पंडित सोमनाथ ने मुकदमा दायर करते हुए कहा था कि मस्जिद, विश्वनाथ मंदिर का ही हिस्सा है और यहां हिंदुओं को दर्शन, पूजापाठ के साथ ही मरम्मत का भी अधिकार होना चाहिए. उन्होंने दावा किया था कि विवादित परिसर में बाबा विश्वनाथ का शिवलिंग आज भी स्थापित है. 


WATCH LIVE TV