Varanasi News: काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है, जहां देशभर से बाबा के भक्त दर्शन के लिए आते हैं. श्रद्धालुओं के लिए एक और खुशखबरी है. बाबा विश्वानथ के भौतिक के साथ वर्चुअल (थ्रीडी) दर्शन कर सकेंगे.  काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की ओर से इसकी व्यवस्था की गई है. यानी भक्तों को बाबा के दर्शन के गर्मी में लंबी कतार में  खड़े होकर परेशान नहीं होना पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंदिर प्रशासन की ओर से अभी इसे ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है. जिसमें एक साथ  12 भक्त 12 मिनट में बाबा की पांचों आरती और पूजा देख सकते हैं. भक्तों से इसका फीडबैक लिया जाएगा. अगर यह सफल रहता है तो लागू कर दिया जाएगा. बता दें कि इसी थ्रीडी तकनीकी के जरिए उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन होते हैं. वहां इस तकनीक से दर्शन कराने वाली कंपनी ने काशी ट्रस्ट से संपर्क किया है. 


क्या देखने को मिलेगा
थ्रीडी के जरिए करीब 12 मिनट का शो देखने को मिलेगा. जिसमें मंदिर में पांचों समय होने वाली आरती से लेकर ललिता घाट  और मणिकर्णिका घाट को दिखाया गया है. थ्री डी बेस्ड इस वीआर मशीन में कुल 12 डिवाइस लगे हैं. जिनके जरिए 12 श्रद्धालु एकसाथ बैठ कर घाट और बाबा के पूजन व आरती देख सकते हैं. अभी सुबह 11:30 से रात आठ बजे तक थ्री डी दर्शन कराया जा रहा है.


श्रद्धालुओं में उत्साह
थ्रीडी ट्रायल को लेकर श्रद्धालुओं में भी उत्साह देखने को मिल रहा है. श्रद्धालुओं का कहना है कि इस 3D इमेज के जरिए ऐसा लग रहा था जैसे पांचों पहर की आरती में शामिल हैं. यह एक बेहतरीन व्यवस्था है जो लोग बाहर से आते हैं और पांचों पहर की आरती नहीं देख पाते, मंदिर के महत्व को नहीं जानते उनके लिए यह बेहद लाभदायक है. सहजता से एक स्थान पर उन्हें बाबा विश्वनाथ की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी.


Varanasi News: प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को आएंगे काशी, किसान निधि के बाद किसानों के लिए होगा एक और बड़ा ऐलान


Varanasi News: काशी विश्वनाथ के बाद विशालाक्षी मंदिर के भव्य स्वरूप का वादा भी पीएम मोदी ने निभाया