Worst Sitting Posture: अगर आप भी ऑफिस में दिनभर बैठकर काम करते है तो आप भी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते है,  कुछ लोग डायबिटीज, हार्ट से जुड़ी बीमारियों से गस्त होते है, उनके लिए दिनभर 8 से 9 घंटे ऑफिस में बैठकर काम करना काफी मुस्किल होता है. इसी वजह से लोगों की शिकायत रहती है कि काम के इतने लंबे  घंटों में उनके पैर में सूजन हो जाती है और शरीर में दर्द की समस्या भी होती है. हमारे लिए ये जानना जरूरी  है कि ऑफिस में काम करने के दौरान आपके पैरों की पोजीशन क्या होती है ? आइए जानते है यहां  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ये है पैरों की सही पोजीशन
जब हम ऑफिस में काम करते है तो हमारी आपके पैरों की पोजीशन में सारा भार आपके शरीर पर न पड़े यानी आपको अपने पैरों को क्रॉस करके कभी न बैठे.  इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो जाता है और खून पैरों में आकर ठहर जाता है. इसी कारन आपके पैरों में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है और सेल्स व टिशूज में पानी भरने के कारण ही  पैरों में सूजन आ जाती है.


इन पोजीशन में न बैठें
कई लोग कुर्सी पर पालथी मालकर बेठ जाते है. इसमें जगह कम होने की वजह से पैरों की नसें  दब जाती है और ब्लड सर्कुलेशन थम जाता है. इससे पैरों में सूजन और दर्द की समस्या हो जाती है.  अगर आप डायबिटीज और दिल की बीमारियों से गस्त है तो आपको दोनों पैरों के बीच एक अच्छा गैप देते हुए बैठना सही होगा. इससे आपको न्यूरोपैथी की समस्या नहीं होगीऔर ब्लड वेसेल्स पर भी जोर नहीं जाएगा.



ये है बैठने का सही तरीका 


. याद रहे की आपकी कुर्सी या डेस्क के बीच आई टू आई कॉन्टेक्ट जरूर हो.
. सबसे पहले डेस्क की ऊंचाई के अनुसार कुर्सी की ऊंचाई उतनी रखे की आपके पैर जमीन पर आराम से आ सकें 
. जब आप काम कर रहे तो अपने पैरों को जमीन पर रखें और डेस्क की दोनों तरफ दोनों हाथ रख लें


.अपनी पीठ हमेशा कुर्सी से चिपकाकर ही रखें  इससे आप पीठ में दर्द नहीं होगा.