close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में तैनात होंगे एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में जल्द ही केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जगह एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो तैनात होंगे. गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को शीर्ष ‘जेड प्लस’ श्रेणी का सुरक्षा कवच देने का फैसला किया है जिसमें राज्य पुलिसकर्मियों के अलावा विशेषज्ञ आतंक रोधी बल ‘राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड’ (एनएसजी) के कमांडो शामिल होंगे.

योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में तैनात होंगे एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो
योगी आदित्यनाथ के काफिले में पायलट और जैमर लगे सुरक्षा वाहन होंगे. (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में जल्द ही केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जगह एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो तैनात होंगे. गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को शीर्ष ‘जेड प्लस’ श्रेणी का सुरक्षा कवच देने का फैसला किया है जिसमें राज्य पुलिसकर्मियों के अलावा विशेषज्ञ आतंक रोधी बल ‘राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड’ (एनएसजी) के कमांडो शामिल होंगे.

योगी को सुरक्षा के बड़े खतरे के मद्देनजर फैसला

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि योगी को सुरक्षा के बड़े खतरे को ध्यान रखते हुए यह फैसला किया गया है. इससे पहले फैसला किया गया था कि उनके जेड प्लस सुरक्षा घेरे में यूपी पुलिस की एक विशेष कमांडो टीम और सीआईएसएफ की एक टुकड़ी तैनात होगी. मुख्यमंत्री बनने से पहले योगी को सीआईएसएफ का ‘वाई’ श्रेणी सुरक्षा कवच प्राप्त था जिसमें दो तीन कमांडो चौबीसों घंटे उनकी सुरक्षा में तैनात रहते थे.

और पढ़ें... सीएम योगी आदित्यनाथ को मिली Z प्लस सुरक्षा, 28 कमांडो चौबीसों घंटे रहेंगे साथ

पहले के तीन सीएम से योगी की सुरक्षा कहीं ज्यादा

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों अखिलेश यादव, मायावती और मुलायम सिंह यादव को इस समय एनएसजी सुरक्षा प्राप्त है। अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा विशेषज्ञों ने गृह मंत्रालय को सुझाव दिया कि योगी को सुरक्षा का खतरा तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों की तुलना में ज्यादा है।

योगी की सुरक्षा में 25 एनएसजी कमांडो

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को भी एनएसजी सुरक्षा घेरा मिला हुआ है। सुरक्षा के मद्देनजर, अब योगी के कहीं जाने पर उनकी सुरक्षा में करीब 25 एनएसजी कमांडो अत्याधुनिक हथियारों के साथ हमेशा तैनात रहेंगे। उनके काफिले में पायलट और जैमर लगे सुरक्षा वाहन होंगे।