UP News: यूपी में गौ माता की सेवा के लिए योगी सरकार एक अहम फैसला लेने जा रही है. दरअसल सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश में जो शत्रु संपत्तियां हैं वहां गौ सेवा का कार्य किया जाएगा. इन जगहों पर न सिर्फ गाय की सेवा होगी बल्कि गाय के लिए चारा भी उगाया जाएगा. इस मामले में योगी सरकार ने तैयारी भी शुरू कर दी है. इस विषय में राज्य सरकार ने गृह मंत्रालय से जानकारी मांगी है. अगर योजना की बात की जाए तो गृह मंत्रालय से मिली जमीन पर राज्य सरकार गौ सेवा का इंतजाम करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि पूरे देश में सर्वाधिक शत्रु संपत्तियां अकेले यूपी में हैं. जिनकी संख्या करीब 6017 है. अब इन जगहों का इस्तेमाल गौसेवा के कार्य के लिए होगा. एक आंकड़े के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 7624 गो आश्रय स्थल हैं. जिनमें 12 लाख से ज्यादा गोवंश रहे हैं. चिंता की बात ये है कि गौवंश के लिए चारे की कमी है और गौशालाएं भी सीमित हैं.


इस बीच आवारा पशु की समस्या का सामना भी राज्य कर रहा है. ऐसे में राज्य सरकार ने शत्रु संपत्ति का इस्तेमाल इन गौवंशों की सेवा करने के लिए सोचा है. राज्य सरकार ने सोचा है कि गायों के संरक्षण और संवर्धन पर विशेष ध्या दिया जाएगा.


क्या होती है शत्रु संपत्ति


मालूम हो कि आजादी के जो लोग अपनी संपत्ति छोड़ पाकिस्तान चले गए थे. उनकी सपंत्ति को शत्रु संपत्ति माना गया. साल 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद 1968 में शत्रु संपत्ति कानून अमल में लाया गया. इस सारी शत्रु संपत्ति पर केंद्र सरकार का अधिकार है.


यह भी पढ़ें: