UP Domestic Electricity Consumers: उत्तर प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को जल्द ही मंहगाई का बड़ा झटका लग सकता है. आने वाले दिनों में उनका इलेक्ट्रिसिटी बिल बहुत अधिक आने वाला है क्योंकि बिजली कंपनियों ने बिजली की दरों में 18 से 23 फीसदी तक इजाफा करने का प्रस्ताव दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश की बिजली कंपनियों ने विद्युत नियामक बोर्ड को यह प्रस्ताव भेजा है जिस पर योगी सरकार को फैसला करना है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार अगर बिजली कंपनियों के इस प्रस्ताव को मान लेती है तो घरेलू ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए प्रति यूनिट बिजली की कीमत 3.50 से बढ़कर ₹4.35-(पहली 100 यूनिट) हो जाएगी. 300 यूनिट से अधिक खपत होने पर ₹5. 50 पैसे प्रति यूनिट की जगह 7 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करना होगा.


इसी तरह शहरी घरेलू उपभोक्तओं द्वारा 300 से ज्यादा यूनिट बिजली इस्तेमाल करने पर ₹6.50 पैसे प्रति यूनिट की जग ₹8 प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करना होगा.


बिजली कंपनियों का प्रस्ताव और क्या कहता है?
बिजली कंपनियों की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में औद्योगिक क्षेत्र को दी जाने वाली बिजली की दरों में भी इजाफा करने की बात कही गई है. प्रस्ताव में औद्योगिक क्षेत्र को दी जाने वाली बिजली की दरों में 16 फीसदी, कमर्शियल दरों में 12 और कृषि की दरों में 10 से 12 प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने की बात कही गई है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं