Vande Bharat Express: देश में आधुनिक सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों ने यात्रियों का सफर आरामदायक कर दिया है. भारत सरकार विभिन्न रेल मार्गों पर वंदे भारत ट्रेनों के उपयोग पर काम कर रही है. ट्रेन शुरू होने के बाद से ही सुर्खियां बटोर रही है. कई बार यह ट्रेन गलत वजहों से भी चर्चा में बनी रही है. इस बार सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन फर्श पर बिखरे कचरे की तस्वीर की वजह से सुर्खियों में है. एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी ने चौंका देने वाली ये तस्वीरें शेयर की हैं. इंटरनेट पर वायरल हो रही ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IAS अधिकारी अवनीश शरन द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर में ट्रेन के फर्श पर पानी की खाली बोतलें, प्लास्टिक की थैलियां और कागज बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके साथ, फोटो में एक झाड़ू के साथ खड़े कर्मचारी को दिखाया गया है, जो शायद फर्श से कचरा साफ करने के लिए तैयार है. तस्वीर को उन्होंने "वी द पीपल" कैप्शन दिया है. वंदे भारत फिलहाल भारत में 8 रूट्स पर चल रही है.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पांच हजार से ज्यादा लाइक्स मिलने के बाद तस्वीर पर प्रतिक्रियाओं की झड़ी लग गई. सोशल मीडिया यूजर्स में से एक ने पोस्ट पर कमेंट किया, "जब तक हम जिम्मेदारी नहीं समझेंगे, कुछ नहीं बदलेगा. लोगों को समझना होगा कि देश को स्वस्थ कैसे रखा जाए." एक अन्य यूजर ने कहा, "हम बेहतर सुविधाओं और अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर की मांग करते रहते हैं, लेकिन हमारे देश में लोग इसे साफ रखना और इसकी देखभाल करना नहीं जानते."



इसी तर्ज पर एक अन्य यूजर ने कहा, "विकास तब तक किसी काम का नहीं जब तक हम खुद एक बुनियादी नागरिक भावना विकसित नहीं करते. एक जिम्मेदार नागरिक बनें!" वहीं एक अन्य शख्स ने कहा, 'बेहद दुर्भाग्यपूर्ण'.


इसके विपरीत, अन्य लोगों ने ट्रेन को साफ रखने के उपाय सुझाए. सोशल मीडिया यूजर्स में से एक ने कहा, "यात्रियों को उनके कर्तव्यों की याद दिलाने के लिए उसी तरह की दिनचर्या का पालन करें जैसा एयरलाइंस टेक-ऑफ से पहले करती हैं. भारतीय रेलवे द्वारा हर स्टेशन से प्रस्थान करने पर एक घोषणा के माध्यम से इसे अपनाया जाना चाहिए. इस तरह, कचरा साफ किया जा सकता है."


इसी नोट पर किसी और ने कहा, "हाउसकीपिंग स्टाफ को सिखाया जाना चाहिए कि वे सब कुछ फर्श पर न रखें और फिर गाड़ी की सफाई शुरू करें. और रेलवे को कर्मचारियों के लिए (नियमित अंतराल पर) कचरा इकट्ठा करना अनिवार्य करना चाहिए." जिस तरह से कुछ एयरलाइंस क्रू लैंडिंग से पहले करते हैं."


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं


(एजेंसी इनपुट के साथ)