जोधपुर : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को जोधपुर के हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के लडाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई में उड़ान भरी. रक्षा सूत्रों के अनुसार रक्षामंत्री पायलट का जी सूट पहनकर कॉकपिट में बैठीं. सूत्रों के अनुसार, वह अभियान की तैयारियों और युद्धक क्षमताओं की समीक्षा कर रहीं हैं. सुखोई-30 एमकेआई परमाणु सक्षम विमान है, जो दुश्मन के क्षेत्र में अंदर तक घुस सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निर्मला सीतारमण पहली महिला रक्षा मंत्री हैं, जिन्‍होंने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. इससे पहले 25 नवंबर 2009 में तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल पुणे में सुखोई में उड़ान भर चुकी हैं. 


देखें वीडियो...



 


इससे पहले सीतारमण ने बीते 9 जनवरी को नौसेना में शामिल युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य का जायजा लिया था. नौसेना प्रमुख सुनील लांबा संग आईएनएस विक्रमादित्य की ताकत का जायजा लिया था. इस दौरान रक्षामंत्री ने न केवल युद्धपोत की खूबियों को समझा, बल्कि युद्धपोत के हैलीपैड पर जहाजों को भी करीब से उतरते देखा. इस दौरान वह खुद भी युद्धपोत से फाइटर जेट में हवाई सफर पर निकलीं। इस दौरान वहां मौजूद सैनिकों से उन्होंने विमानों और युद्धपोतों की बारीकियों का भी जायजा लिया.


पढ़ें- VIDEO: देखें खास पल, जब सुखोई-30 से लॉन्च हुई ब्रह्मोस ने टारगेट को किया ध्वस्त


देखें, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई में उड़ान भरने की तस्‍वीरें...


रक्षा मंत्री निर्मला सीतामरण ने बुधवार को जोधपुर के हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के लडाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई में उड़ान भरी.

 


रक्षामंत्री पायलट का जी सूट पहनकर कॉकपिट में बैठीं.

 


रक्षा मंत्री रक्षा अभियान की तैयारियों और युद्धक क्षमताओं की समीक्षा कर रहीं हैं.