नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) होने की वजह से कई इलाकों में जलभराव से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को देश के कुछ राज्‍यों में झमाझम बारिश की आशंका जताई है और कुछ राज्‍यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है.


इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 2 अगस्त तक और उत्तराखंड व हरियाणा में 4 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बिहार समेत उत्तर भारत के कुछ अन्य राज्यों में भी मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है.


राजस्थान-मध्य प्रदेश के लिए अलर्ट


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 48 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में बेहद भारी बारिश होने की आशंका जताई है. आगामी 36 से 48 घंटों के दौरान जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी और अति भारी बारिश (Rain in Rajasthan) होने की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग में मध्य प्रदेश के 25 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, शेओपुर, मोरेना और भिंड में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी मंगलवार को बारिश हो सकती है.


दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार


मौसम विभाग ने दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिन राजधानी के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की और मध्यम बारिश होगी. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को शुरू हुई बारिश का सिलसिला जारी है और कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.


अगस्त-सितंबर में होगी अधिक बारिश


भारत मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि अगस्त-सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, जो चार महीने के मानसून का उत्तरार्द्ध है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि अगस्त से सितंबर 2021 के दौरान समूचे देश में वर्षा के सामान्य (दीर्घावधि औसत के 95 से 105 प्रतिशत) होने की संभावना है और इसके सामान्य के सकारात्मक पक्ष में होने की प्रवृति है. बता दें कि साल 1961-2010 की अवधि के लिए पूरे देश में अगस्त से सितंबर की अवधि की वर्षा दीर्घवधि (एलपीए) 428.3 मिमी है.


बंगाल में बाढ़ से ढाई लाख लोग बेघर


पश्चिम बंगाल के बाढ़ प्रभावित छह जिलों में कम से सात लोगों की मौत हो गई है और ढाई लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं. राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने मंत्रियों को बचाव अभियान पर निगरानी रखने का निर्देश दिया है. हुगली जिले में सेना और वायुसेना ने बचाव एवं राहत कार्य में लगी हैं. अधिकारी ने बताया कि लगभग ढाई लाख लोगों को बचाया गया और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.


लाइव टीवी