Weather News Today: बारिश (Rainfall) के मौसम (Weather) का सितम अभी और झेलना पड़ सकता है. मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि मौसम एक बार फिर करवट लेगा. अगले 48 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ भागों के अलावा महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों से साउथ-वेस्टर्न मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. इसके अलावा एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों को प्रभावित कर सकता है. बांग्लादेश के कुछ भागों और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का एरिया बना हुआ है. आइए जानते हैं कि इसका असर कहां-कहां पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिर करवट लेगा मौसम


स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार आईलैंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में हल्की से मीडियम बारिश हुई. इसके अलावा बिहार, ओडिशा और झारखंड के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिली. इसकी वजह से पूरे नॉर्थ-वेस्ट और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई.


कहां-कहां हैं बारिश का आसार?


मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की से मीडियम बारिश हो सकती है. वहीं, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में भी बारिश देखने को मिल सकती है. नॉर्थ इंडिया के पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.


सिक्किम में बाढ़ का सितम


वहीं, सिक्किम में आई बाढ़ से अब तक 26 लोगों की मौत हो गई जबकि 141 लोग लापता हैं. वहीं कई जगहों पर अभी भी टूरिस्ट फंसे हुए हैं. रविवार को ऐसे ही 50 से ज्यादा टूरिस्ट्स को ITBP ने बाहर निकाला. सिक्किम में आई बाढ़ में फंसे लोगों के लिए ITBP मसीहा बन गई है. चुंगथांग में फंसे 56 लोगों को ITPB ने रस्सी के सहारे बचाया.


नीचे नदी अपनी पूरी रफ्तार के साथ बह रही थी और उसके ठीक उपर से ITBP सैलानियों को सुरक्षित जगहों तक ले जा रही थी. बाढ़ के बाद से अब तक 2 हजार से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है. जान लें कि अब तक 25 हजार से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. इनके रहन-सहन के लिए 22 राहत शिविर भी बनाए गए हैं.