Weather Update 23 January 2023: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है और घने कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. दिन में धूप निकलने के बावजूद कंपकंपाती ठंड पड़ रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में घने कोहरे और कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर  के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. वहीं, इन राज्यों के कुछ इलाकों में तापमान 3 डिग्री से नीचे भी जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में तापमान बढ़ा, फिर भी ठिठुरन से राहत नहीं


दिल्ली में सोमवार को सर्दी से थोड़ी राहत मिली और न्यूनतम तापमान बढ़कर 6.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो एक दिन पहले 4.8 डिग्री था. इसके बाद भी लोगों को ठिठुरन से राहत नहीं मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री नीचे है. आईएमडी ने आज (23 जनवरी) दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7°C और अधिकतम 18°C रहने का अनुमान जताया है. आसमान साफ रहेगा. दोपहर या शाम तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाने की संभावना है.


घने कोहरे के कारण 28 ट्रेनें लेट


23 जनवरी को घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 28 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. ठंड के बीच राष्ट्रीय राजधानी में कोहरा छाया रहने के कारण कई उड़ाने भी देरी से चल रही हैं.



यूपी में 2 दिनों तक कोहरे और कोल्ड डे की चेतावनी


मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में कड़ाके की सर्दी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. यूपी के अधिकांश जिलों में घने कोहरे और तीव्र ठंड होने की संभावना है. आईएमडी ने आगामी 2 दिनों तक कोहरा और कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने बताया है कि 2 दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा और कड़ाके की ठंड पड़ेगी.


कब तक रहेगा ठंड और कोहरे का डबल अटैक?


मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही अगले 2-3 दिन उत्तर भारत में अधिक ठंड रहेगी. इसके बाद ठंड की तीव्रता में कमी आने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 130-150 समुद्री मील की जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं. इससे ठंडी हवाएं नीचे आ रही हैं और उत्तर भारत में ठंडे दिन की स्थिति बढ़ रही है. अगले 3-4 दिनों के दौरान जेट स्ट्रीम की इसी तरह की तीव्रता जारी रहने की संभावना है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार से रविवार तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है.


आईएमडी ने आगे चेतावनी दी है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार सुबह तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार सुबह तक और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार सुबह के लिए घने कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा और आईएएनएस)