Weather Update 13th August 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को हुई छिटपुट बारिश के बाद तापमान (Delhi Temperature) में गिरावट आई है और अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. इसके बाद भी लोगों को उमस वाली गर्मी (Delhi Humidity) से राहत नहीं मिल रही है. इसके साथ ही बारिश के बाद कई इलाकों में लोगों को जलभराव (Water Logging) की समस्या से जूझना पड़ा और कई जगहों पर जाम लग है. वहीं, राजस्थान में बारिश (Rajasthan Rain) कहर बनकर बरस रही है और लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण सोमवार को आठ और लोगों की मौत के साथ पिछले दो दिनों में वर्षा जनित हादसों में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए आज (13 अगस्त) को जयपुर, दौसा, करौली और गंगापुर सिटी के स्कूलों में छुट्टी रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में आज भी होगी बारिश


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सोमवार को बारिश के बाद दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शाम साढ़े बजे आर्द्रता का स्तर 97 प्रतिशत था और इस वजह से उमस ने लोगों को परेशान किया. आईएमडी ने दिल्ली में मंगलवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.


ये भी पढ़ें- किसानों से बात कर रहे थे PM मोदी, अचानक होने लगी बारिश; प्रधानमंत्री ने किया ऐसा काम, जीत लिया दिल


राजस्थान में अगले 4-5 दिन भारी बारिश का अनुमान


राजस्थान में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण सोमवार को आठ और लोगों की मौत के साथ पिछले दो दिनों में वर्षा जनित हादसों में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आगामी 4-5 दिनों तक राज्य के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है. पिछले दो दिनों में भारी बारिश ने करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है, जहां निचले इलाकों में जलभराव हो गया है. बांधों और नदियों के उफान पर होने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लगातार बारिश के बाद सोमवार शाम को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर शहर के विभिन्न इलाकों का दौरा किया. उन्होंने जवाहर सर्किल, मालवीय नगर, सांगानेर, ढेर के बालाजी इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया.



जयपुर समेत कई जिलों में स्कूल बंद


मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनीके बाद आज (13 अगस्त) को राजधानी जयपुर के अलावा दौसा, करौली और गंगापुर सिटी के स्कूलों में छुट्टी रहेगी. इससे पहले सोमवार को भी भारी बारिश की चेतावनी के बाद जयपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा और करौली में स्कूल बंद रहे. जयपुर में बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और सड़कें जलमग्न होने से यातायात प्रभावित हुआ है. जयपुर मौसम केंद्र के प्रवक्ता ने बताया कि अगले 4-5 दिनों तक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी और बहुत भारी बारिश हो सकती है.


हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश जारी, 197 सड़कें बंद


हिमाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 197 सड़कें बंद हैं. अधिकारियों के मुताबिक ऊना के कई इलाकों में जलभराव हो गया और चंबा, मंडी, किन्नौर, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन की सूचना आई हैं. उन्होंने बताया कि 27 जून से 12 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 110 लोगों की मौत हुई है और राज्य को लगभग 1,004 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि शिमला में 66 सड़कें, सिरमौर में 58, मंडी में 33, कुल्लू में 26, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में पांच-पांच और कांगड़ा जिले में चार सड़कें बंद हैं. इसमें कहा गया है कि सोमवार को 221 बिजली और 143 जलापूर्ति योजनाएं भी बाधित रहीं. क्षेत्रीय मौसम विभाग कार्यालय ने शनिवार तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है और मंगलवार तक चंबा, किन्नौर, सिरमौर और शिमला जिलों के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ का खतरा भी जताया है.


ये भी पढ़ें- घरों में दरार, दहशत में लोग...नैनीताल का जोशीमठ जैसा हाल, क्या टूट जाएगी पहाड़ों की रानी?


यूपी के कई जिलों में तेज बारिश की चेतावनी


उत्तर प्रदेश में भी पिछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. मौसम बदलने के कारण यहां पर तापमान में भी कमी देखी गई है. सबसे कम तापमान यूपी के गाजीपुर में 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश होने की चेतावनी दी है. इनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाके शामिल हैं.


इस हफ्ते दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में भी बारिश जारी रहेगी. मौसम वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय ने बताया कि फिलहाल एक मॉनसूनी टर्फ दिल्ली से गुजर रहा है और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौजूद है. पूर्वी राजस्थान में अत्यधिक भारी बारिश और मध्य प्रदेश में 20 सेंटीमीटर तक बारिश की संभावना है. दक्षिण हरियाणा और दक्षिण उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि मंगलवार को दिल्ली में बारिश की संभावना कम है. हालांकि, 14 और 15 अगस्त को दिल्ली में मध्यम रूप से बारिश होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें- केदारनाथ में Air Force का रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, 200 से अधिक लोगों की जान बचाई


दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मध्य प्रदेश में 20 सेंटीमीटर तक बारिश होने की संभावना है. वहीं, साउथ हरियाणा, साउथ उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में भी बारिश होने की भरपूर संभावना है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अगले चार से पांच दिन लगातार बारिश होगी. करीब 12 सेमी तक बारिश दर्ज की जाएगी. जम्मू-कश्मीर में 14 अगस्त से बारिश शुरू हो जाएगी.


पूरे देश में मॉनसून एक्टिव है. मॉनसून का टर्फ दिल्ली से होते हुए नॉर्थ ईस्ट बंगाल की खाड़ी में है जो उसका नॉर्मल पोजीशन है. अभी की स्थिति के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी मॉनसून काफी एक्टिव रहेगा. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को कहीं हल्की तो कहीं जोरदार बारिश हुई. रविवार को भारी बारिश के बाद दिल्ली के बाहरी इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई. वहीं, सोमवार को भी कुछ ऐसी ही तस्वीर देखने को मिली.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा और आईएएनएस)