Rain alert: बुधवार को इंद्र देवता देश के पश्चिमी हिस्से के साथ उत्तर भारत पर भी पूरी तरह मेहरबान हुए. दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather), उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में जबरदस्त मौसम बना और झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस बीच हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट है. पहाड़ी राज्यों में लैंडस्लाइड यानी भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है. इसी कड़ी दिल्ली में तेज़ बारिश एक बार फिर लोगों के लिए मुसीबत बन गई. कहीं लंबा ट्रैफिक जाम लग गया तो कहीं लोग दोपहिया गाड़ियों को धक्का देते दिखाई दिए. दिल्ली से सटे गुरुग्राम का भी यही हाल था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहीं रेड तो कहीं येलो अलर्ट


IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक 5 सितंबर को उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड आंतरिक कर्नाटक, राजस्थान और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है. IMD ने इन राज्यों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. आज भी राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश के आसार हैं. IMD ने गुरुवार को दिल्ली में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान और ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. ‘येलो अलर्ट’ खराब मौसम तथा स्थिति के और अधिक बिगड़ने की आशंका को दर्शाता है, जिससे जन-जीवन प्रभावित हो सकता है. 


ये भी पढ़ें- इस प्रदेश में अब धड़ल्ले से कर सकेंगे भांग की खेती, सरकार हटा रही BAN; वजह ही है ऐसी


मध्य प्रदेश के खरगौन में नदियां उफान के साथ बह रही हैं. कहीं जगह रास्ते नदियों के उफान में डूब गए हैं लेकिन शहर जाने के लिए एक मात्र रास्ते पर लोग जोखिम भरा सफर करने को मजबूर हैं. राजस्थान, तेलंगाना और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बारिश की संभावना है. आज आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मध्यम से भारी बारिश संभव है. 


दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर लो प्रेशर बना है, इसलिए यहां क्लाउड कन्वैक्शन बना है. इसकी वजह से दिल्ली में भारी बारिश और एनसीआर रीजन में बहुत भारी बारिश की जारी रहने की संभावना है. वहीं राजस्थान, विदर्भ, मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख में भी बारिश का अलर्ट है. नॉर्थ ईस्ट की  बात करें तो वहां के सातों राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.


साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट आर के पुरम विधानसभा के मोती बाग सत्य निकेतन में बारिश होने से मुख्य सड़क पर जल भराव हो गया. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हुई बारिश के कारण कई हिस्सों में जलभराव और यातायात प्रभावित हुआ. दिनभर बादल छाए रहने और हवाएं चलने के कारण तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग (IMD) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, आयानगर में दिन में साढ़े 11 बजे से दोपहर ढाई बजे के बीच तीन घंटे की अवधि में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई.  IMD के मुताबिक नरेला में 34.5 मिमी, जबकि शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग में 7.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. रिज क्षेत्र में 11.8 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में 20 मिमी और लोदी रोड में 4.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.


दिल्ली यातायात पुलिस ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट के माध्यम से लोगों को यातायात व्यवधान और सड़क मार्ग परिवर्तन के बारे में सूचित किया तथा यात्रियों को कई क्षेत्रों में जलभराव के कारण वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी. यातायात पुलिस ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘सत्य निकेतन बस स्टैंड के पास भारी जलभराव के कारण सफदरजंग अस्पताल से धौला कुआं की ओर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित है. कृपया अपनी यात्रा की योजना इसे देखते हुए बनाएं.’


जलमग्न सड़क के वीडियो के साथ एक अन्य पोस्ट में पुलिस ने कहा, ‘जीटीके डिपो के सामने जलभराव के कारण जीटीके रोड पर यातायात प्रभावित है.’ पुलिस के अनुसार, मुंडका और कुछ अन्य इलाकों में भी यातायात प्रभावित हुआ. बारिश के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मंगलवार को राजधानी में तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!