आज का मौसम 14 अक्टूबर 2024: नवरात्र खत्म होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम सुहाना होने लगा है, लेकिन अभी ये राहत सिर्फ सुबह और शाम को मिल रही है और दिन के समय अभी भी गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है. दिन के समय तेज घूप और उमस की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन दिन के समय अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. दिन के समय अधिकतम तापमान एक बार फिर 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इस दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा और बारिश की भी संभावना नहीं है.


फिर गंभीर होने लगी है प्रदूषण की समस्या


रात के समय तापमान कम होने के साथ ही प्रदूषण की समस्या भी गंभीर होने लगी है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने बताया है कि राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार शाम 6:31 बजे 224 रहा जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा और 51 से 100 के बीच संतोषजनक माना जाता है. वहीं, एक्यूआई 101 से 200 के बीच मध्यम और 201 से 300 के बीच खराब की श्रेणी में आता है. अगर एक्यूआई 301 से 400 के बीच रहे तो इसे बहुत खराब और 401 से 500 के बीच रहे तो गंभीर माना जाता है.


दिल्ली-एनसीआर को कब मिलेगी उमस से राहत?


इस सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार नहीं और मौसम शुष्क बना रहेगा. इस वजह से अधिकतम तापमान में कमी आने की संभावना कम ही है और इस वजह से इस सप्ताह उमस से राहत मिलने के आसार नहीं है. हालांकि, रात के समय न्यूनतम तापमान में कमी आने से लोगों को आराम मिलेगा. अगले सप्ताह से शुष्क हवाएं स्थिर होने की उम्मीद है और इसके बाद तापमान में गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में और भी कमी आ सकती है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)