Delhi Weather Report: लगातार बढ़ती जा रही धूप और चिलचिलाती गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिन तेज धूप दिल्लीवालों के पसीने छुड़ाएगी. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले 48 घंटों में दिल्ली और आस-पास के इलाकों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक इजाफा हो सकता है. देश के अधिकतर हिस्सों में लोगों को गर्मी सताने लगी है. वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज के मौसम का हाल


आईएमडी के मुताबिक, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में शनिवार (15 अप्रैल) तक तथा बिहार में शनिवार से सोमवार (15 से 17 अप्रैल) तक लू चलने का अनुमान है. वहीं  पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार (17 अप्रैल) तक तेज गर्मी और लू से सचेत रहने की चेतावनी दी गई है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री के बीच रह सकता है. 


आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के अभाव में अधिकतम तापमान 15-16 अप्रैल तक 39 डिग्री सेल्सियस के निशान को छूने की संभावना है. वहीं, 17 अप्रैल तक राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के निशान को छू सकता है.


लू से बचने की चेतावनी


बिहार में शनिवार से सोमवार (15 से 17 अप्रैल) तक लू चलने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य और उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में मौजूदा समय में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. विभाग ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कई हिस्सों और उत्तर-पूर्व भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 20 से 26 अप्रैल के बीच भी ‘लू' चलने की आशंका है.


कब चलती है लू?


‘लू' की स्थिति होने की घोषणा तब की जाती है, जब मैदानी इलाकों में किसी स्थान पर अधिकतम तापमान बढ़ कर कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में कम से कम 37 डिग्री सेल्सियस और पर्वतीय इलाकों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है, या फिर सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है. महाराष्ट्र के चंद्रपुर में पारा 42 डिग्री पार कर चुका है. इसी तरह देश के कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार जा चुका है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|