Weather Update 30th July: गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर जारी है. कुछ इलाकों में रुक-रुककर तो कहीं तेज बारिश ने हाल बेहाल कर दिया है. नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है, जिसको लेकर प्रशासन लगातार लोगों को अलर्ट कर रहा है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में भी बारिश हो रही है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश के बाद धूप निकलने से लोगों को उमस की समस्या से जूझना पड़ रहा है. तो जम्मू-कश्मीर में हीटवेव ने मुसीबत बढ़ा दी है और लगातार तेज गर्मी की वजह से स्कूल बंद करने पड़े हैं. जम्मू-कश्मीर ही नहीं, गर्मी की वजह से लेह भी परेशान और सोमवार को भीषण गर्मी की वजह से लेह एयरपोर्ट फ्लाइट्स रोकनी पड़ी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कश्मीर में भीषण गर्मी से स्कूल बंद


जम्मू-कश्मीर में भीषण गर्मी पड़ रही है और तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. सोमवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इसके 132 साल के इतिहास में दूसरा सबसे अधिक तापमान है. यह तापमान 26 जुलाई 2021 को दर्ज किए गए पिछले रिकॉर्ड से मेल खाता है और सामान्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. भीषण गर्मी को देखते हुए कश्मीर में प्राथमिक स्कूलों को आज बंद करने का आदेश जारी किया गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कश्मीर के लोगों को हाइड्रेटेड रहने और व्यस्त समय के दौरान बाहरी गतिविधियों को सीमित करने का आग्रह करते हुए सलाह जारी की है. मौसम विभाग ने अगस्त के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है.


लेह में गर्मी ने रोक दी फ्लाइट्स


जम्मू-कश्मीर के अलावा लेह में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है और ज्यादा गर्मी की वजह से उड़ानों के संचालन में दिक्कत आ रही है. सोमवार को भीषण गर्मी की वजह से लेह एयरपोर्ट पर उड़ानों को रोके जाने का ऐलान करना पड़ा. इससे पहले रविवार को भी लेह एयरपोर्ट पर इंडिगो की तीन और स्पाइसजेट की एक उड़ान रद्द कर दी गई थी. उससे पहले शनिवार को भी ऐसा हुआ था, जब दिल्ली से आई एक फ्लाइट लैंड नहीं कर पाई थी. ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि लेह में भीषण गर्मी पड़ रही है और तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.


दिल्ली में उसम ने किया लोगों को परेशान


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह उमस भरे मौसम के साथ न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि दिल्ली में हल्के बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश के आसार हैं. लेकिन, हल्की बारिश के बाद धूप निकलने की वजह से उमस की समस्या हो रही है और घर से बाहर निकलते हैं लोग पसीने तर बतर हो जा रहे हैं. आईएमडी ने मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान जताया है. हालांकि, इस बीच लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में सुबह 9 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 74 दर्ज किया गया, जो 'संतोषजनक' श्रेणी में आता है.


मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी, उज्जैन में मंदिरों तक पहुंचा पानी


मध्य प्रदेश में सोमवार को भी बारिश का दौर जारी रहा. कहीं रुक-रुक कर तो कहीं बीच में तेज बारिश होती रही. नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. उज्जैन में शिप्रा का जलस्तर बढ़ने से कई मंदिरों तक पानी पहुंच गया है. यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. राज्य के कई हिस्सों में बीते चार दिनों से बारिश का सिलसिला थम नहीं रहा है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में जबलपुर सहित राज्य के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, बीच में एक दिन बारिश कमजोर पड़ सकती है, मगर उसके बाद फिर बारिश अपना असर दिखाएगी. उज्जैन और आसपास के इलाकों में हुई बारिश के कारण शिप्रा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. इसके चलते नदी का पानी मंदिरों के करीब पहुंच गया है.


भारी बारिश से गुजरात बेहाल, मेहसाणा से साबरकांठा तक लोग पानी में फंसे


गुजरात में भी बारिश कहर बनकर बरस रही है और सोमवार को पूरे प्रदेश में 2 इंच से लेकर 5 इंच तक की बारिश रिकॉर्ड की गई. साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर शहर में सोमवार को हुई भारी बारिश की वजह से परिवहन निगम की एक बस अंडर ब्रिज में हुए जलभराव में फंस गई. बस के अंदर पानी भर जाने के बाद कंडक्टर और ड्राइवर को अपनी जान बचाने के लिए बस की छत पर चढ़ना पड़ा. उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. इसके अलावा मेहसाणा जिले में भी एक पुल के नीचे एक ट्रैक्टर-ट्रॉली जलभराव में फंस गई. ट्रॉली में 13 लोग सवार थे. इसके बाद आनन-फानन में एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया। एनडीआरएफ टीम ने फंसे हुए सभी लोगों को रेस्क्यू किया. 


बता दें गुजरात इन दिनों भारी मानसूनी बारिश से जूझ रहा है. भारी बारिश की वजह से पूरे प्रदेश में जलभराव से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. प्रदेश के कई जिलों में घरों के अंदर तक पानी भरने की वजह से लोगों को बचाव और राहत दल ने राहत शिविरों में भेजा है. इसके अलावा कई लोग भारी बारिश की वजह से अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. प्रदेश के मौसम विभाग ने भी प्रदेश की कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, साथ ही लोगों को जलाशयों और निचले इलाकों में न जाने की एडवाइजरी जारी की है.


हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट


मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश, मेघगर्जन और बिजली चमकने का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. आपातकाल परिचालन केंद्र ने कहा कि मंडी में 29, कुल्लू में आठ, शिमला में चार और कांगड़ा और किन्नौर जिलों में दो-दो सड़कें सहित कुल 45 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं और राज्य भर में 215 ट्रांसफार्मर बाधित हैं. मौसम विभाग ने 30 जुलाई और दो अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का ‘यलो अलर्ट’ भी जारी किया है. अगले चार-पांच दिन में मॉनसून की गतिविधियां तेज होने की संभावना है और तेज वर्षा होगी. मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार और बुधवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं. विभाग ने कुल्लू, सोलन, सिरमौर, शिमला और किन्नौर जिलों के संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ आने की भी चेतावनी दी है.


उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


पहाड़ी राज्य उत्तराखंड को फिलहाल बारिश से निजात मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि देहरादून समेत प्रदेश के कई जिलों में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश की संभावना है. देहरादून और आसपास के इलाकों में आज भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में 30 और 31 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)