IMD Rainfall Alert, Weather Update Today:  मौसम विभाग (IMD) के ताजा अलर्ट के मुताबिक आज 26 सितंबर को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसी तरह अगले दो दिन तक लगभग पूरे उत्तर पूर्व में भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया गया है. IMD के मुताबिक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है. इसी तरह अगले 48 घंटों में उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली से जल्द विदा होगा मॉनसून


दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सप्ताहांत तक राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों से वापसी की संभावना है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसियों के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.अधिकारियों ने कहा कि 24 घंटे के बाद दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में एक ‘एंटी-साइक्लोन’ प्रणाली बनेगी और राजस्थान, पंजाब, हरियाणा तथा दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाएं शुरू होंगी, जिससे वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आएगी.



‘स्काईमेट वेदर’ के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, ‘इसके बाद अगले दो-तीन दिन में मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां और अनुकूल हो जाएंगी. हम उम्मीद करते हैं कि 30 सितंबर से एक अक्टूबर तक मॉनसून की दिल्ली से वापसी होगी.' 


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि वर्तमान में, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की रेखा खाजूवाला, बीकानेर, जोधपुर और नलिया से होकर गुजरती है. दिल्ली में 21 सितंबर से 24 सितंबर तक हुई लगातार बारिश ने राजधानी को पिछले डेढ़ महीने में भारी बारिश की कमी को पूरा करने में मदद की है.


यमुना का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंचा


दिल्ली में यमुना का जलस्तर चेतावनी के निशान के करीब पहुंच गया है. ऊपरी क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद रविवार को राजधानी में यमुना का जलस्तर चेतावनी के निशान (204.5 मीटर) के करीब पहुंच गया और इसके 26 सितंबर को पार कर जाने की आशंका जताई गई है. बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने कहा है कि सोमवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच इसके बढ़कर 204.7 मीटर हो जाने की संभावना है.


यमुना नदी प्रणाली के जलग्रहण क्षेत्र में ये राज्य


दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी तब दी जाती है, जब हरियाणा के यमुना नगर में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़ने की दर 1 लाख क्यूसेक के निशान को पार कर जाती है. तब यमुना (Yamuna) नदी के तट के पास निचले इलाकों और अन्य बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को खाली कराया जाता है.


दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने रात आठ बजे करीब 45,352 क्यूसेक पानी छोड़ने की सूचना दी. एक क्यूसेक 28.32 लीटर प्रति सेकेंड के बराबर होता है. यमुना नदी प्रणाली के जलग्रहण क्षेत्र में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्से शामिल हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर