UGC NET की रद्द और स्थगित परीक्षाएं 21 अगस्त से होंगी, NTA ने जारी किया नया शेड्यूल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2312898

UGC NET की रद्द और स्थगित परीक्षाएं 21 अगस्त से होंगी, NTA ने जारी किया नया शेड्यूल

Exam New Dates: परीक्षाओं में कथित अनियमिततता पर मचे बवाल के बीच CSIR UGC NET की परीक्षा को ऐतिहातन रद्द कर दिया गया था, जो अब 25 से 27 जुलाई तक आयोजित कराई जाएगी. वहीं नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) अब 10 जुलाई को होगा. 

 

UGC NET की रद्द और स्थगित परीक्षाएं 21 अगस्त से होंगी, NTA ने जारी किया नया शेड्यूल

NTA Announced UGC NET Fresh Dates: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) पर बढ़ते विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने रद्द और स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा कर दी है. अब UGC NET 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा. 

दरअसल मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए जरूरी NEET में गड़बड़ी सामने आने के बाद परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी NTA को देशभर में विरोध का सामना करना पड़ा. इसी बीच 18 जून को UGC NET 18 जून को आयोजित की गई, लेकिन पेपर लीक होने के चलते इस परीक्षा को अगले ही दिन रद्द कर दिया गया था. चूंकि दोनों परीक्षाएं NTA कराती है, इसलिए मांमले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी गई. 

4 सितंबर तक होगा UGC NET Exam

UGC-NET सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्रता तय करने के लिए होती है. पिछले पैटर्न से हटकर इस बार यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में और एक ही दिन आयोजित की गई थी. हालांकि अब एक बार फिर 21 अगस्त से 4 सितंबर तक यह परीक्षा ऑनलाइन होगी. 

CSIR UGC NET और  NCET अब इस तारीख को होगी 
परीक्षाओं में कथित अनियमिततता पर मचे बवाल के बीच CSIR UGC NET की परीक्षा को ऐतिहातन रद्द कर दिया गया था, जो अब 25 से 27 जुलाई तक आयोजित कराई जाएगी. CSIR UGC NET का पेपर Chemical Sciences, Earth, Atmospheric, Ocean and Planetary Sciences, Life Sciences, Mathematical Sciences and Physical Sciences में पीएचडी प्रवेश के लिए होता है.

इसके अलावा चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में प्रवेश के लिए 12 जून को रद्द की गई नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) अब 10 जुलाई को होगा. इससे जुड़ी और जानकारी अभ्यर्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in से ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Delhi Weather: मानसून की एक चौथाई बारिश एक दिन में, बारिश ने तोड़ा 1936 का रिकॉर्ड

 

Trending news