Rainfall Alert 18th September 2024: सितंबर का आधा से ज्यादा महीना बीच चुका है और धीरे-धीरे मॉनसून (Monsoon Update) वापस जाने की तैयारी में है. लेकिन, इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बहुत भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा देश के अन्य कई राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में दो तीन दिन बारिश हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस


मौसम विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के अलावा एनसीआर के कई इलाकों में सुबह धूप निकली, जिससे गर्मी का अहसास हुआ लेकिन शाम होते-होते हुई बारिश ने उमस से राहत दिला दी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 163 दर्ज किया गया जो ‘‘मध्यम’’ श्रेणी में आता है. एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.


दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने दिन में मुख्य रूप से बादल छाए रहने और कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. बुधवार को अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है और कुछ इलाकों तेज बारिश होने की भी संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और गोवा में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अंडमान एंड निकोबार में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है.


राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी


मौसम विभाग ने एक नए मौसमी तंत्र के प्रभाव से बुधवार को राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश होने व भरतपुर संभाग में कहीं कहीं भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार झारखंड के ऊपर बना ‘दबाव’ आज पश्चिमी झारखंड और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ गया. अगले 12 घंटों में इस ‘दबाव’ के पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने तथा कमजोर होकर स्पष्ट रूप से कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.


इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में आगामी दो-तीन दिन गरज के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा 18 सितंबर को जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश तथा भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. इसी तरह, 19 सितंबर को भी गरज के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, 18-19 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.