नई दिल्ली: ठंड का प्रकोप (Weather Updates Today) एक बार फिर से उत्तर भारत में बढ़ने वाला है. दरअसल, फिर से उत्तर भारत में शीतलहर (Cold wave) का प्रकोप देखने को मिलेगा, जिसके चलते लोगों की ठिठुरन बढ़ जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक, तीन जनवरी तक उत्तर भारत में शीतलहर का दौर जारी रहेगा. बर्फीली हवाएं नए साल का स्वागत करेंगी. ऐसे में मौसम विभाग ने दो दिनों तक लोगों को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी है.


दिल्ली-पंजाब, सहित इन राज्यों में चलेगी शीतलहर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पूर्वी दिशा से चल रही हवा अब उत्तर-पश्चिमी की तरफ हो गई है. इससे उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाओं का दौर शुरू हो चुका है. जिसका प्रभाव पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के इलाकों में देखने को मिलेगा. इन राज्यों में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि तीन जनवरी तक इन इलाकों में शीतलहर का दौर जारी रहेगा. वहीं, दिल्ली में गुरुवार की सुबह 3.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ इस सीजन की दूसरी सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई थी. इससे पहले 20 दिसंबर को पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था.  न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 3.4 और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 19.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था.


चेन्नई समेत कई इलाकों में जारी हुआ 'रेड अलर्ट'


जानकारी के लिए बता दें कि दक्षिण में स्थित तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के कई इलाकों में बीती रात बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान ट्रैफिक और जलभराव की समस्या भी देखने को मिली. हालांकि, राज्य सरकार ने चेन्नई और इससे सटे कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. यहां पर हुई बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है. ऐसे में आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने की आशंका जताई गई है.



 


पहाड़ी राज्यों में जमकर होगी बर्फबारी


उधर, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते देश में ठंड बढ़ रही है. ऐसे में नए साल के पहले हफ्ते में ही कश्मीर बर्फबारी से और खूबसूरत हो जाएगा.  बता दें कि नए साल पर जश्न मनाने के लिए कश्मीर की वादियों को निहारने के लिए आने वाले सैलानियों को चार जनवरी से बर्फबारी देखने मिलेगी. मौसम विभाग 6 जनवरी तक यहां पर अच्छी बर्फबारी होने के आसार जताए हैं. इस दौरान जम्मू में हल्की बारिश भी हो सकती है.